• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लोकसभा चुनाव 2019: समाजवादी पार्टी ने जारी की पहली सूची, मुलायम को मैनपुरी से टिकट

|
    Lok Sabha Election 2019 : SP की First List जारी, यहां से लड़ेंगे Akhilesh Yadav | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने अपनी पहली सूची जारी कर दी है। पहली सूची में समाजवादी पार्टी ने यूपी की 6 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है। इस सूची के मुताबिक सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव को यूपी की मैनपुरी लोकसभा सीट से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है। जिन 6 सीटों के लिए प्रत्याशियों का ऐलान किया गया है, उनमें मैनपुरी, बदायूं, फिरोजाबाद, इटावा, रॉबर्ट्सगंज और बहराइच सीट शामिल हैं। बताया जा रहा है कि अगले कुछ ही दिनों में बाकी सीटों पर भी सपा अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर देगी। आपको बता दें कि इससे पहले गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने यूपी की 11 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया था।

    ये हैं सपा के 6 उम्मीदवार

    ये हैं सपा के 6 उम्मीदवार

    शुक्रवार को जारी की गई समाजवादी पार्टी की सूची के मुताबिक- मैनपुरी लोकसभा सीट से मुलायम सिंह यादव, बदायूं लोकसभा सीट से धर्मेंद्र यादव, फिरोजाबाद लोकसभा सीट से अक्षय यादव, इटावा (सुरक्षित) लोकसभा सीट से कमलेश कठेरिया, रॉबर्ट्सगंज (सुरक्षित) लोकसभा सीट से भाईलाल कोल और बहराइच (सुरक्षित) लोकसभा सीट से शब्बीर बाल्मिकी को प्रत्याशी बनाया गया है। समाजवादी पार्टी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि अगले कुछ ही दिनों में समाजवादी पार्टी की बाकी 31 सीटों पर भी उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया जाएगा। महागठबंधन के तहत समाजवादी पार्टी के हिस्से में यूपी की 37 लोकसभा सीटें आई हैं।

    ये भी पढ़ें- अखिलेश से गठबंधन के बाद अब मायावती का ये दांव BJP को कर देगा परेशान

    अखिलेश ने पहले ही दे दिए थे संकेत

    अखिलेश ने पहले ही दे दिए थे संकेत

    आपको बता दें कि सपा मुखिया अखिलेश यादव ने इस बात के संकेत पहले ही दे दिए थे कि मुलायम सिंह यादव को मैनपुरी से चुनाव मैदान में उतारा जाएगा। पिछले दिनों अखिलेश यादव मैनपुरी में पुलवामा हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के जवान रामवकील के घर उनके परिजनों को सांत्वना देने पहुंचे थे। इसी दौरान जब पत्रकारों ने उनसे मैनपुरी लोकसभा सीट से प्रत्याशी के नाम को लेकर सवाल पूछा तो अखिलेश यादव ने कहा, 'मैनपुरी लोकसभा सीट से नेताजी (मुलायम सिंह यादव) का विशेष लगाव रहा है, इसलिए यहां से नेताजी ही चुनाव लड़ेंगे। नेताजी का आशीर्वाद हमारे साथ है और 2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी पूरी तरह से तैयार है।' मैनपुरी लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद तेजप्रताप यादव के बारे में सवाल पूछने पर अखिलेश ने कहा कि उनके पास अभी लंबा वक्त है, उन्हें कहां से चुनाव लड़ाया जाएगा, ये हम बाद में तय करेंगे।

    अखिलेश कहां से लड़ेंगे चुनाव

    अखिलेश कहां से लड़ेंगे चुनाव

    इसके बाद पत्रकारों ने अखिलेश से खुद के चुनाव लड़ने को लेकर सवाल पूछा तो उन्होंने कहा, 'मैं कन्नौज छोड़कर कहीं नहीं जा रहा हूं। मैं अपना पहला चुनाव भी वहीं से लड़ा था और इस बार भी वहीं से लड़ूंगा।' आपको बता दें कि वर्तमान में कन्नौज लोकसभा सीट से अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव सांसद हैं। मैनपुरी और कन्नौज सीटें समाजवादी पार्टी के गढ़ के तौर पर जानी जाती हैं। महागठबंधन के तहत हुए सीटों के बंटवारे में ये दोनों सीटें समाजवादी पार्टी के खाते में गई हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में मुलायम सिंह यादव मैनपुरी और आजमगढ़ दो सीटों से चुनाव लड़े थे और दोनों ही जगह उन्होंने जीत हासिल की थी। इसके बाद मुलायम ने मैनपुरी सीट से इस्तीफा दे दिया था और यहां हुए उपचुनाव में उनके पौत्र तेजप्रताप यादव ने जीत हासिल की।

    ये भी पढ़ें- होर्डिंग में फोटो को लेकर मायावती ने अपने नेताओं को जारी किया खास फरमान

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Samajwadi Party Releases First List Of 6 Candidates For Lok Sabha Elections 2019.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X