• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Republic Day Parade: कैप्टन प्रीति चौधरी, परेड का नेतृत्व करने वाली सेना की इकलौती महिला कमांडर

|

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर आज राजपथ पर आर्मी की एंटी एयरक्राफ्ट गन (Aircraft Gun Schilka) अपग्रेडेड शिल्का का भी प्रदर्शन किया गया। परेड में राजपथ पर कैप्टन प्रीति चौधरी ने अपग्रेडेड शिल्का एंटी-एयरक्राफ्ट हथियार सिस्टम की कमान संभाली। चंडीगढ़ की आर्मी एयर डिफेंस की कैप्टन प्रीति चौधरी इस साल की गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्व करने वाली इकलौती महिला अफसर हैं। जिस शिल्का एंटी-एयरक्राफ्ट हथियार सिस्टम का उन्होंने प्रदर्शन किया, उसे पहली बार परेड में शामिल किया गा है।

    Republic Day: सेना की इकलौती महिला Captain Preeti Choudhary ने किया परेड का नेतृत्व| वनइंडिया हिंदी
    प्रीति एनसीसी स्क्वाड्रन की पूर्व कैडेट

    प्रीति एनसीसी स्क्वाड्रन की पूर्व कैडेट

    यह दूसरी बार है, जब प्रीति चौधरी राजपथ पर गणतंत्र दिवस पर परेड का हिस्सा हैं। कैप्टन प्रीति को 2016 में देशभर में दूसरी सर्वश्रेष्ठ एयर विंग कैडेट चुना गया था। प्रीति चंडीगढ़ एनसीसी एयर स्क्वाड्रन की पूर्व कैडेट हैं। कैप्टन प्रीति चौधरी को 2018 में ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी, चेन्नई से पास आउट होने पर प्रतिष्ठित स्वॉर्ड ऑफ ऑनर से भी सम्मानित किया जा चुका है।

    परेड में अकेली महिला अधिकारी

    परेड में अकेली महिला अधिकारी

    गणतंत्र दिवस परेड में सेना की एकमात्र महिला कमांडर परेड कैप्टन प्रीति चौधरी ने कहा कि मुझे महिला होने के नाते यह मौका नहीं मिला है बल्कि ये मेरी रेजीमेंट के उपकरण हैं, इसलिए मुझे यह मौका मिला है। प्रीति ने कहा कि राजपथ पर परेड में शामिल होने का मौका मिलने पर वह बहुत ही गौरवान्वित महसूस कर रही हैं। उन्होंने बताया कि शिल्का जमीन पर 2 किमी तक दुश्मन के ठिकानों को ट्रैक कर सकता है।

    पिता भी रहे सेना में अफसर

    पिता भी रहे सेना में अफसर

    प्रीति चौधरी के पिता इंदर सिंह भी ऑनररी कैप्टन के तौर पर सेना की मेडिकल कोर में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। पिता को ही प्रीति अपना हीरो मानती हैं। बता दें कि आज राजपथ पर परेड में इंडियन आर्मी जिन हथियारों को प्रदर्शित किया, उनमें पिनाका मल्टी बैरेल रॉकेट सिस्टम, बीएमसी-2, T-90 भीष्म टैंक, ब्रिगेड लेयर टैंक, ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल, इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर इक्विपमेंट सिस्टम समविजय और अपग्रेडेड शिल्का एयर डिफेंस सिस्टम शामिल है।

    ये भी पढ़ें- VIDEO: गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली करते किसानों ने दिल्ली में घुसने के लिए पुलिस-बैरिकेड्स तोड़े

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Republic day parade captain preeti choudhary only woman contingent commander who led 26 january parade
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X