मीरा कुमार: क्या आपको याद है लोकसभा का वो चुप हो जाइए, बैठ जाइए...

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। 'बैठ जाइए'... शांत हो जाइए...' ये ऐसे शब्‍द हैं जिन पर मीरा कुमार का कॉपीराइट है। वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता मीरा कुमार 2009 में जब पहली बार लोकसभा स्‍पीकर बनीं तब तक लोग उन्‍हें बाबू जगजीवन राम की बेटी के तौर पर ही ज्‍यादा जानते थे। वह देश की महिला स्‍पीकर बनीं और उन्‍होंने पूरी ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्‍य को निभाया भी। शायद यही वजह है कि मीरा कुमार का नाम सामने आते ही अधिकतर लोग 'बैठ जाइए, शांत हो जाइए' बोलने लगते हैं। वैसे तो देश में कई लोकसभा स्‍पीकर हुए, लेकिन मीरा कुमार के जितनी मासूमियत से शायद ही किसी ने सदन को चलाया हो।

विपक्ष ने मीरा कुमार को बनाया राष्ट्रपति उम्मीदवार

विपक्ष ने मीरा कुमार को बनाया राष्ट्रपति उम्मीदवार

विपक्ष की ओर से मीरा कुमार को राष्‍ट्रपति पद का उम्‍मीदवार घोषित किया गया है। उनका मुकाबला एनडीए के कैंडिडेट रामनाथ कोविंद से होगा। आइए आपको दिखाते हैं मीरा कुमार के ऐसे वीडियो जिनमें वह अपने ही अंदाज में सदन को चला रही हैं और बताते कुछ ऐसी घटनाएं जब बेहद शालीन मीरा कुमार ने बड़े-बड़े धुरंदर राजनेताओं की बोलती बंद कर दी थी।

...जब मीरा कुमार ने शरद यादव को झिड़क दिया था

...जब मीरा कुमार ने शरद यादव को झिड़क दिया था

आमतौर पर सदन में शांत रहने वाली मीरा कुमार ने अगस्‍त 2012 में शरद यादव को झिड़क दिया था। यादव ने अध्यक्ष द्वारा दिशा निर्देश देने पर क्रोधित होकर प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। मीरा कुमार ने यादव से कहा कि यह इस कुर्सी का अधिकार है। सदस्यों को नियम के अनुसार कार्य करना चाहिए और अध्यक्ष पर नाराजगी व्यक्त नहीं करनी चाहिए।

सोनिया गांधी ने घोषित किया मीरा कुमार का नाम

सोनिया गांधी ने घोषित किया मीरा कुमार का नाम

सदन में असम हिंसा एवं पूर्वोत्तर के छात्रों का देश के विभिन्न भागों से हो रहे पलायन पर बहस चल रही थी। इसी दौरान मीरा कुमार ने यादव को अपना भाषण समाप्त करने के लिए कहा। इस पर पूर्व केंद्रीय मंत्री ने नाराज होकर कहा कि अगर वह चाहती हैं कि बैठ जाएं तो ऐसा ही सही। इससे नाराज मीरा कुमार ने शरद यादव को झिड़का।

जब रघुवंश प्रसाद से बोलीं मीरा कुमार -आज आपको क्‍या हो गया है

जब रघुवंश प्रसाद से बोलीं मीरा कुमार -आज आपको क्‍या हो गया है

यह वाकया 2013 का है। लोकसभा में आरजेडी नेता रघुवंश प्रसाद बोल रहे थे, लेकिन उनकी आवाज जरा धीमी थी। इस पर मीरा कुमार ने चुटकी लेते हुए कहा, 'रघुवंश जी जरा जोर से बोलिए, आज आपको क्या हो गया है। यह सुनते ही पूरे संसद भवन हंसी का जोरदार ठहाका गूंज गया।'

मीरा कुमार का बैठ जाइए सॉन्‍ग

जब सदन में गुस्‍सा हो गई थीं मीरा कुमार

मीरा कुमार के अंदाज की लोकप्रियता का अंदाजा इस वीडियो से आपको लग जाएगा

इसे भी पढ़ें:- राष्ट्रपति चुनाव: मीरा कुमार होंगी विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Profile: Congress announced Meira Kumar name for Presidential Election, here are some unknown facts.
Please Wait while comments are loading...