• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

2015 से अब तक PM मोदी ने की 58 देशों की यात्रा, हुआ इतने करोड़ का खर्चा

|

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने मंगलवार को बताया कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मार्च 2015 से नवंबर 2109 के बीच कुल 58 देशों की यात्रा की और इन यात्राओं पर कुल 517.82 करोड़ रुपये खर्च हुए। विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में प्रधानमंत्री द्वारा 2015 से अब तक की गईं विदेश यात्राओं की जानकारी साझा की। बताया कि, इन यात्राओं में कुल 517.82 करोड़ का खर्च आया है।

500 करोड़ रुपये से ज्यादा हुए खर्च

500 करोड़ रुपये से ज्यादा हुए खर्च

मुरलीधरन द्वारा उपलब्ध कराए गए विवरण के अनुसार, प्रधानमंत्री ने अमेरिका, रूस और चीन की पांच यात्राएं की हैं। जबकि कुछ अन्य देशों जैसे सिंगापुर, जर्मनी, फ्रांस, श्रीलंका और संयुक्त अरब अमीरात की कई यात्राएं कीं। प्रधानमंत्री द्वारा की गई कुछ यात्राओं में बहु-देशीय यात्राएं थीं जबकि कुछ द्विपक्षीय यात्राएं थीं। मोदी ने अंतिम विदेश यात्रा 2019 में 13-14 नवंबर को ब्राजील की थी। जहां उन्होंने प्रभावशाली समूह ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) के एक शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

आरटीआई से सामने आई जानकारी

आरटीआई से सामने आई जानकारी

विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री के इन दौरों से द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भारत के दृष्टिकोण के बारे में अन्य देशों की समझ बढ़ीतथा संबंधों में मजबूती आई है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (रांकापा) की फौजिया खान ने सरकार से जानना चाहा था कि वर्ष 2015 से आज की तारीख तक प्रधानमंत्री ने कितने देशों का दौरा किया और इन दौरों पर कुल कितना व्यय हुआ।

विदेश संबंधों में आ मजबूती: मुरलीधरन

विदेश संबंधों में आ मजबूती: मुरलीधरन

मुरलीधरन ने कहा कि भारत अब जलवायु परिवर्तन, अन्तरराष्ट्रीय अपराध और आतंकवाद, साइबर सुरक्षा और परमाणु अप्रसार सहित बहुपक्षीय स्तर पर वैश्विक एजेंडे को मूर्तरूप देने के लिए बढ़-चढ़कर योगदान दे रहा है और अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन और आपदा समर्थ अवसंरचना के लिए गठबंधन जैसे वैश्विक मुद्दों के लिए दुनिया को अपनी अनूठी पहलों की पेशकश कर रहा है।

स्टडी: जहां जमकर फैला था डेंगू, वहां कम लोग हैं कोरोना की चपेट में

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Narendra Modi visited 58 countries since 2015 and a total expenditure of Rs 517 crore
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X