• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' पर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, कहा- 'हमारे इतिहास के उस दुखद दौर में पीड़ित...'

'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' पर पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि, कहा- 'हमारे इतिहास के उस दुखद दौर में पीड़ित...'
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 अगस्त: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार 'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' पर श्रद्धांजलि दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ''आज, 'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' पर, मैं उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाई, और हमारे इतिहास के उस दुखद दौर में पीड़ित सभी लोगों के लचीलेपन और धैर्य की सराहना करता हूं।'' भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) 14 अगस्त को विभजन विभिषिका दिवस या विभाजन भयावह स्मरण दिवस के रूप में मना रही है। ये दिन भारत के विभाजन के दौरान लोगों के पीड़ितों और कष्टों को याद करता है।

Narendra Modi

Recommended Video

    Independence Day 2022: विभाजन और Nehru पर BJP के Video से मचा हंगामा | वनइंडिया हिंदी | *offbeat

    पीएम मोदी ने इस मौके पर पिछले साल 14 अगस्त 2021 को ट्वीट करते हुए कहा था, ''विभाजन के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। हमारी लाखों बहनें और भाई बेघर हो गए थे और नासमझ नफरत और हिंसा के कारण कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। हमारे लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में, 14 अगस्त को विभाजन भयावह स्मरण दिवस के रूप में मनाया जाएगा।''

    एक अन्य ट्वीट में पीएम मोजी ने कहा था, "विभाजन भयावह स्मरण दिवस हमें सामाजिक विभाजन, असामंजस्य के जहर को दूर करने और एकता, सामाजिक सद्भाव और मानव सशक्तिकरण की भावना को और मजबूत करने की आवश्यकता की याद दिलाता रहे।"

    रविवार (14 अगस्त 2022) को 'विभाजन भयावह स्मृति दिवस' दिन को मनाने के लिए, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा नई दिल्ली में एक मूक मार्च में भाग लेंगे। मौन मार्च जंतर मंतर से शुरू होगा और कनॉट प्लेस के ए ब्लॉक में समाप्त होगा।

    मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार ने भी इस दिन को मनाने के लिए एक राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया है। एक बयान में, सीएम खट्टर ने कहा कि देश के विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाने और अपने घरों को छोड़ने वालों को उचित श्रद्धांजलि देने के लिए यह दिन मनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि विभाजन भयावह स्मृति दिवस के माध्यम से वर्तमान और आने वाली पीढ़ियां उन लोगों को याद करने के लिए प्रेरित होंगी जिन्होंने बहुत दर्द सहा और अपने प्राणों की आहुति दी।

    ये भी पढ़ें- 'बहुत खुश और गौरवान्वित हूं', पीएम मोदी ने 'हर घर तिरंगा' अभियान की 'अद्भुत' प्रतिक्रिया की तारीफ कीये भी पढ़ें- 'बहुत खुश और गौरवान्वित हूं', पीएम मोदी ने 'हर घर तिरंगा' अभियान की 'अद्भुत' प्रतिक्रिया की तारीफ की

    Comments
    English summary
    PM Narendra Modi pay homage Partition Horrors Remembrance Day
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X