कास्त्रो के निधन पर बोले मोदी, एक महान दोस्त खो दिया

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति और क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो के निधन पर अंतरराष्ट्रीय जगत में शोक की लहर दौड़ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

narendra modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि फिदेल कास्त्रो 20वीं सदी के सबसे प्रतिष्ठित हस्तियों में से एक थे। भारत अपने एक महान दोस्त के खोने पर शोक व्यक्त करता है।

पढ़ें: क्‍यूबा का क्रांतिकारी, एक था फिदेल कास्‍त्रो

फिदेल कास्त्रो का 90 साल की उम्र में शनिवार को निधन हो गया। कास्‍त्रो क्‍यूबा के 17वें राष्‍ट्रपति रह चुके थे। वर्ष 2008 में कास्‍त्रो ने राजनीति से संन्‍यास ले लिया था लेकिन वह राजनीति में बराबर सलाहकार की भूमिका में रहे।

कास्‍त्रो 17 साल तक क्‍यूबा के प्रधानमंत्री रहे और फिर 32 वर्ष तक उन्‍होंने बतौर राष्ट्रपति देश पर राज किया। फिलहाल उनके भाई राउल कास्त्रो ने सत्ता संभाली हुई है।

पढ़ें: 638 तरीकों से फिदेल कास्‍त्रो को मारने की हुई थी कोशिश, हमेशा नाकाम हुआ अमेरिका

क्‍यूबा आज तक दुनिया के उन कुछ चुनिंदा देशों में से एक है, जिसने पूंजीवाद से काफी दूरी बनाकर रखी है। इसका श्रेय काफी हद तक फिदेल कास्‍त्रो को दिया जाता है।

वर्ष 1956 में कास्‍त्रो ने क्यूबा क्रांति की शुरुआत की थी। वर्ष 1959 में उन्होंने क्यूबा के तानाशाह बटिस्टा का तख्तापलट कर दिया। इसके बाद तो कास्‍त्रो नेशनल हीरो बन गए।

पढ़ें: क्‍यूबा जहां की अर्थव्‍यवस्‍था और शौक का जरिया है सिगार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
prime minister narendra modi gave tribute to fidel castro.
Please Wait while comments are loading...