• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आपकी तरह ही सैलरी बचाते हैं पीएम मोदी, जेब में सिर्फ 31 हजार, जानिए कहां लगाया सारा पैसा

|

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने बैंक बैलेंस और संपत्तियों का लेटेस्ट अपडेट दिया है। (PM Narendra Modi declaration of assets and liabilities) हमारी और आपकी तरह ही पीएम नरेंद्र मोदी भी अपने सैलरी का बचत करते हैं। पीएम मोदी ने अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा टर्म डिपॉजिट्स और सेविंग्‍स अकाउंट्स में रखे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चल संपत्ति पिछले 15 महीनों में 36.53 लाख रुपये बढ़ गई है और अधिकांश भारतीयों की तरह, वह अपनी अधिकांश धनराशि बचत खातों में जमा करते हैं। पिछले वित्त वर्ष में पीएम मोदी की चल संपत्ति में 26.26 फीसदी का इजाफा हुआ है। यह 1,39,10,260 रुपये से बढ़कर 1,75,63,618 हो गई है। पीएम मोदी ने 12 अक्टूबर को अपनी संपत्तियों का ब्‍यौरा दिया है।

Narendra Modi
    PM Narendra Modi ने अपनी सैलरी में की बड़ी बचत,जानिए कहां निवेश किया सारा पैसा | वनइंडिया हिंदी

    30 जून तक पीएम मोदी के पास 31,450 रुपये कैश

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास 30 जून तक कुल चल संपत्ति 1,75,63,618 रुपये की थी। वहीं कैश 31,450 रुपये थे। पिछले साल से पीएम मोदी के चल संपत्ति में 26.26 प्रतिशता का इजाफा हुआ है, जो उनके वेतन से हुई बचत और फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट से मिले ब्‍याज की वजह से है।

    पीएम मोदी की अचल संपत्तियों (immovable assets) में लगभग कोई बदलाव नहीं हुआ है। पीएम ने गांधीनगर में 1.1 करोड़ रुपये के प्लॉट और घर को सूचीबद्ध किया है। वह अपने परिवार के साथ इसका एक हिस्सेदार हैं।

    कहां-कहां पीएम मोदी ने निवेश किए हैं अपने सारे पैसे

    पीएम मोदी के सेविंग अकाउंट में 3.38 लाख रुपये थे। इस पैसे को पीएम मोदी ने स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) की गांधीनगर शाखा में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट किया है। पीएम मोदी ने भी आम भारतीयो की तरह से टैक्‍स बचाने वाली जगहों पर पैसा लगाया हुआ है।

    पीएम मोदी ने अपनी इनेवस्‍टमेंट्स लाइफ इंश्‍योरेंस ( life insurance), नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट्स (NSCs) और इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर बॉन्‍ड्स (nfrastructure bonds) में किए हैं।

    पीएम मोदी ने NSCs में ज्‍यादा पैसा लगाया है और उनका बीमा प्रीमियम भी कम हो गया है। पीएम मोदी के पास 8,43,124 के NSCs है। वहीं बीमा का प्रीमियम 1,50,957 रुपये जाता है। जनवरी 2012 में मोदी ने 20 हजार रुपये का इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर बॉन्‍ड खरीदा था। जो अभी मैच्‍योर नहीं हुआ है।

    पीएम मोदी के पास नहीं है कोई कार

    प्रधानमंत्री मोदी के ऊपर कोई लोन और बकाया राशि नहीं है। उनके पास खुद की अपनी कार नहीं है। उसके पास सोने की चार अंगूठियां हैं। सार्वजनिक जीवन में अधिक पारदर्शिता के लिए अटल बिहारी वाजपेयी सरकार द्वारा 2004 में केंद्रीय मंत्रिपरिषद की संपत्ति और देनदारियों का सार्वजनिक खुलासा किया गया था। जिसके बाद से सभी मंत्रियों को ये जानकारी देनी होती है। लोकपाल और लोकायुक्‍त ऐक्‍ट, 2013 के बाद से सभी सरकारी नौकरों को उनकी सालाना आय की जानकारी सार्वजनिक करना अनिवार्य है।

    प्रधानमंत्री मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सहित सभी मंत्रियों ने अपनी संपत्ति का ब्‍यौरा दे दिया है।

    ये भी पढ़ें- APJ Abdul Kalam Anniversary: अपनी राष्ट्रपति की तनख्वाह का क्या करते थे 'मिसाइल मैन'

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    PM Narendra Modi bank balance money declaration of assets and liabilities All details
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X