• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जन्मदिन पर पीएम मोदी ने स्मृति ईरानी को दी बधाई, जानिए जवाब में क्या बोलीं केंद्रीय मंत्री

|

नई दिल्ली। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी का आज जन्मदिन है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्मृति ईरानी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं, पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'स्मृति ईरानी को जन्मदिन पर बधाई, वह महिला सशक्तीकरण को आगे बढ़ाने और महत्वपूर्ण वस्त्र क्षेत्र को बदलने के लिए लगातार काम कर रही हैं. उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करते हैं', जन्मदिन पर बधाई देने के बाद स्मृति ईरानी ने प्रधानमंत्री को शुक्रिया कहा. स्मृति ईरानी ने ट्वीट किया, 'आपकी शुभकामनाओं और नेतृत्व के लिए धन्यवाद सर' ।

... अच्छे-अच्छों के मुंह पर ताले लग जाते हैं

... अच्छे-अच्छों के मुंह पर ताले लग जाते हैं

टीवी की दुनिया की सबसे खूबसूरत और चर्चित बहू स्मृति ईरानी जब भी बोलती हैं तो अच्छे-अच्छों के मुंह पर ताले लग जाते हैं। सुंदरता, सरसता, आक्रमकता और वाक-पटुता के लिए लोकप्रिय स्मृति ईरानी ने बहुत कम समय में ही देश की राजनीति में अपनी पहुंच बना ली है।

यह पढ़ें: Indian Idol फेम मियांग चांग को लोग बुला रहे 'कोरोना वायरस', सिंगर ने बयां किया दर्द

स्मृति ज़ुबिन ईरानी का जन्म

स्मृति ज़ुबिन ईरानी का जन्म

स्मृति ज़ुबिन ईरानी का जन्म 23 मार्च 1976 को दिल्ली में हुआ था। स्मृति सौंदर्य प्रसाधनों के प्रचार से लेकर मिस इंडिया प्रतियोगिता की प्रतिभागी भी बनीं। मॉडलिंग में प्रवेश करने से पहले, वह मैकडॉनल्ड्स में वेट्रेस और क्लीनर के पद पर कार्य कर चुकी हैं।

पर्सनालिटी अच्छी न होने पर जेट एयरवेज ने नौकरी से किया था रिजेक्ट

पर्सनालिटी अच्छी न होने पर जेट एयरवेज ने नौकरी से किया था रिजेक्ट

एक इंटरव्यू के दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बताया कि उनकी लाइफ में भी ऐसा समय आया था जब पर्सनालिटी ठीक न होने का हवाला देकर उन्हें नौकरी देने से मना कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि जेट एयरवेट ने उन्हें केबिन क्रू में शामिल करने से इनकार कर दिया था।

क्यूंकि सास भी कभी बहू थी..

क्यूंकि सास भी कभी बहू थी..

लेकिन इसके बाद वो मुंबई चली आयीं और एकता कपूर के सबसे लोकप्रिय शो क्यूंकि सास भी कभी बहू थी...में तुलसी वीरानी का किरदार निभाकर अपनी पहचान लोगों के दिलों में बनायी।रूढ़ीवादी पंजाबी-बंगाली परिवार की तीन बेटियों में से एक स्मृति ने सारी बंदिशें तोड़कर ग्लैमर जगत में कदम रखा था।

टीवी की लोकप्रिय कलाकारों में से एक रहीं हैं स्मृति ईरानी

टीवी की लोकप्रिय कलाकारों में से एक रहीं हैं स्मृति ईरानी

उन्होंने 1998 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया, लेकिन फाइनल तक मुकाम नहीं बना पाईं। स्मृति ज़ुबिन ईरानी ने अब तक भारतीय टेलीविजन अकादमी अवार्ड, चार इंडियन टेली अवार्ड और आठ स्टार परिवार पुरस्कार जीत चुकी हैं।

तीन बच्चों की मां

स्मृति ईरानी स्मृति ने जुबिन ईरान से शादी की। इस शादी से स्मृति को दो बच्चे 'जौहर' और 'जोइश' है। वो जुबिन की दूसरी पत्नी हैं,जुबिन को पहली शादी से भी एक बेटी 'शेनियल' है।

राजनीतिक जीवन

राजनीतिक जीवन

स्मृति ज़ुबिन ईरानी का राजनीतिक जीवन वर्ष 2003 में तब आरंभ हुआ जब उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सदस्यता ग्रहण की और दिल्ली के चांदनी चौक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा।वर्ष 2004 में इन्हें महाराष्ट्र यूथ विंग का उपाध्यक्ष बनाया गया। इन्हें पार्टी ने पांच बार केंद्रीय समीति के कार्यकारी सदस्य के रुप में मनोनीत किया और राष्ट्रीय सचिव के रुप में भी नियुक्त किया, वर्ष 2011 में वे गुजरात से राज्यसभा सांसद चुनी गई। इसी वर्ष इनको हिमाचल प्रदेश में महिला मोर्चे की भी कमान सौंप दी गई।

टीवी की आदर्श बहू से कैबिनेट तक..

आम चुनाव, 2014 में स्मृति ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास के खिलाफ अमेठी संसदीय सीट से चुनाव लड़ा, हालांकि वो हार गईं लेकिन वो राज्यसभा सांसद बन गईं और उसके बाद मानव संसाधन विकास मंत्री।

स्मृति ईरानी ने रचा इतिहास

इसके बाद साल 2019 के लोकसभा चुनाव में इन्होंने अमेठी से कांग्रेस युवराज राहुल गांधी को हराकर इतिहास रचा और आज वो मोदी सरकार2 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और कपड़ा मंत्रालय का प्रभार संभाल रही हैं।

यह पढ़ें: Janta Curfew : कोरोना से बचने के लिए सलमान ने 'दबंग' अंदाज में की लोगों से अपील, कहा- ये कोई पब्लिक हॉलिडे नहीं है..

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Prime Minister Narendra Modi extended birthday greetings to Union Minister Smriti Irani on March 23. In a tweet, the Prime Minister lauded Irani for her proactive work towards 'furthering women empowerment'.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X