• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

स्पेशल ट्रेनों से अब तक 5 लाख लोग घर पहुंचे, विदेशों से चार हजार भारतीयों को लाया गया: गृह मंत्रालय

|

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि देश के भीतर स्पेशल ट्रेनों के जरिए 5 लाख ये ज्यादा लोगों को उनके गृहराज्य तक पहुंचाया जा चुका है। वहीं विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए चला जाए रहे विशेष वंदेभारत मिशन के तहत अब तर चार हजार से ज्यादा भारतीय वतन लौटे हैं। सोमवार को कोरोना वायरस के संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलीला श्रीवास्तव ने ये जानकारी दी है।

स्पेशल ट्रेनों से 5 लाख घर गए, वंदे भारत मिशन, Over 5 lakh migrant workers sent to home states by trains, 4000 Indians have been brought back by 23 flights, Home Ministry, CORONAVIRUS, LOCKDOWN, कोरोना वायरस, लॉकडाउन, गृह मंत्रालय
    Indian Railway : 12 May से Passenger Train Service, Home Ministry का आया निर्देश | वनइंडिया हिंदी

    पुण्य सलीला श्रीवास्तव ने बताया है, प्रवासी श्रमिकों के लिए चलाई गई विशेष ट्रेनों के माध्यम से 5 लाख से ज्यादा लोगों को उनके राज्यों में पहुंचाया जा चुका है। अब तक 468 विशेष ट्रेनें चली हैं, जिसमें से कल 10 मई को 101 ट्रेनें चली थी। गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों से अनुरोध किया है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी हालात में प्रवासी श्रमिक सड़क और रेलवे पटरी का सहारा न लें, अगर वे ऐसा करते पाए जाते हैं तो उनके लिए बस या ट्रेन से यात्रा की व्यवस्था की जाए।

    वंदे भारत मिशन पर पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि इस मिशन के तहत 23 फ्लाइट के जरिये चार हजार भारतीयों को विदेशों से वापस लाया जा चुका है। अलग-अलग देशों से इन लोगों को लाया गया है। बता दें कि विदेशों में जो लोग लॉकडाउन के चलते फंस गए हैं, उनकी वतन वापसी के लिए सरकार ने वंदे भारत मिशन शुरू किया है।

    स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटे में 97 लोगों की मौत हुई है। जिसके बाद देश में भारत में कोविड-19 संक्रमण से होने वाली मौतों की संख्या 2206 हो गई है। वहीं कोविड-19 पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 67,152 हो चुकी है।

    स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने जानकारी दी है कि देश में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर 31.15 फीसदी हो गई है। सोमवार को अपनी प्रेस वार्ता में अग्रवाल ने बताया, अब तक कुल संक्रमित लोगों की संख्या 67,152 है। इसमें 20,917 का अब तक इलाज किया जा चुका है और ये रिकवर होकर घर लौट चुके हैं जबकि 44,029 एक्टिव केस हैं। बीते 24 घंटों में 4213 नए केस सामने आए और 1569 मरीज ठीक हुए हैं। जिसके बाद देश में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 31.15 फीसदी हो गया है।

    मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में बोले मोदी- मजदूरों की घर जाने की इच्छा स्वाभाविक, कोरोना साथ ना जाए ये रखना होगा ध्यान

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Over 5 lakh migrant workers sent to home states by trains Around 4000 Indians have been brought back by 23 flights Home Ministry
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X