• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारत में 6 महीने के भीतर ओमीक्रॉन के लिए तैयार होगी खास वैक्सीन, सीरम इंस्टीट्यूट ने कही ये बात

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 15 अगस्त। भारत में ओमीक्रॉन के बढ़ते प्रकोप देखते हुए सीरम इंस्टीट्यूट एक खास वैक्सीन तैयार कर रहा है। इस टीके के फॉर्मेशन की प्रक्रिया काफी आगे बढ़ चुकी है। इंस्टीट्यूट की ओर से कहा जा रहा है कि अगले 6 महीने में ये भारत में उपलब्ध हो जाएगी।

Adar Punawala

कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। कई देशों में कोरोना संक्रमण के मामले अभी भी सामने आ रहे हैं। अब कोरोना वायरस से वेरिएंट्स ने तबाही मचा रखी है। इस बीच भारत में ओमीक्रॉन संक्रमण से निपटने के लिए खास वैक्सीन बनाई जा रही है। इस पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया नोवावैक्स के साथ काम कर रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुख अदार पूनावाला ने एक टीवी इंटरव्यू में कहा कि इस साल के अंत तक ये खास वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने कहा कि ये खास कोरोना टीका ओमाइक्रोन के बीए5 सब वेरिएंट से निपटने लिए खास होगा। नई वैक्सीन ओमाइक्रोन साथ-साथ कोविड के पुराने वायरस से लड़ने में भी मदद करेगी। अदार पूनावाला ने कहा कि ये टीका एक बूस्टर डोज के रूप में भी महत्वपूर्ण होगा। अगले 6 महीने में इसके लोगों के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है।

मां के दूध और युवाओं की जवानी में 'जहर' घोल रहा ये केमिकल, बिहार में समय से पहले क्यों बूढ़े हो रहे लोग? मां के दूध और युवाओं की जवानी में 'जहर' घोल रहा ये केमिकल, बिहार में समय से पहले क्यों बूढ़े हो रहे लोग?

वहीं ब्रिटेन में ड्रग रेगुलेटर ने मॉडर्ना वैक्सीन के अपडेटेड वर्जन को मंजूरी दे दी है। एक्सपर्ट्स के मानना है कि मॉडर्ना अपडेटेड वैक्सीन ओमिक्रॉन वेरिएंट पर भी असरदार साबित होगी। ब्रिटेन के मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) ने एक बयान में कहा है कि मॉडर्ना की अपडेटेड वैक्सीन को वायरस से सुरक्षा, क्वालिटी और प्रभाव के मानदंडों पर खरा पाया गया गया है। नई वैक्सीन को 18 साल या उससे अधिक उम्र के युवाओं के लिए बूस्टर डोज के रूप में दी जा सकती है।

Comments
English summary
Omicron-Specific Vaccine Coming Up says Serum Institute of India
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X