• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ओडिशा सरकार और यूनिसेफ की अनोखी पहल, लॉकडाउन में बच्चों को व्यस्त रखने के लिए कराई जाएंगी ये गतिविधि

|

भुवनेश्वर। ओडिशा सरकार ने यूनीसेफ के साथ मिलकर मंगलवार को एक कैलेंडर आधारित सूची जारी की है। ये बच्चों के मनोरंजन से संबंधित गतिविधियों की सूची है। लॉकडाउन के बीच राज्य के 16 लाख से अधिक बच्चों को व्यस्त रखने के लिए ये पहल की गई है। राज्य के 72,587 आंगनवाड़ी केंद्र लॉकडाउन के चलते बंद हैं। उनमें 3 से 6 साल की उम्र के करीब 16.13 लाख बच्चे पढ़ते हैं, जो इस वक्त यहां नहीं आ पा रहे। एक अधिकारी का कहना है कि मनोरंजन से भरपूर प्रेरणादायक गतिविधियों को सिखाए जाने की आवश्यकता है।

odisha government, unisef, lockdown, coronavirus, covid-19, fun filled list of activities, children, ओडिशा सरकार, यूनिसेफ, लॉकडाउन, कोरोना वायरस, कोविड-19, गतिविधियों की सूची, बच्चे

अधिकारी ने कहा कि महिला एवं बाल विभाग (डब्लूसीडी) और मिशन शक्ति (एमएस) विभाग ने यूनिसेफ के साथ मिलकर 'घारे घारे अनुणिमा' कैलेंडर आधारित मनोरंजनपूर्ण गतिविधियों की सूची जारी की है। बच्चों के लिए जारी किए गए इस कैलेंडर को उपयोग में लाने के लिए उनके माता-पिता और दादा-दादी की सहायता भी ली जाएगी। यह शुरुआती शिक्षा को बनाए रखने और घर बैठे ही बच्चों को स्कूल भेजने हेतु तैयार करने में मदद करेगा।

वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कार्यक्रम के बारे में डब्ल्यूसीडी और एमएस सचिव अंबु गर्ग ने कहा कि परिवारों के लिए यह आवश्यक है कि वे छोटे बच्चों को घर में अर्थपूर्ण गतिविधियों में व्यस्त रखें। उन्होंने उम्मीद जताई कि इन गतिविधियों से बच्चों का मानसिक विकास होगा। इससे परिवार के सदस्यों के बीच संबंध को भी मजबूती मिलेगी। ये कार्यक्रम महीने के थीम पर आधारित होगा। जिसमें माता-पिता को अपने बच्चों को गीत, नृत्य, पेंटिंग और कहानी सुनाने जैसी गतिविधियों में संलग्न रखना होगा।

इन गतिविधियों के माध्यम से बच्चों में अच्छी आदतें डालने पर भी जोर दिया जाएगा जैसे हाथ साफ करना, साफ-सफाई का ध्यान रखना और कोरोना वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टैंसिंग को अपनाना। इसके साथ ही बच्चों को घर के कुछ काम भी सिखाए जाएंगे, जैसे कपड़ों की तह बनाना और पौधों को पानी देना। गतिविधियों की सूची वाले इन कैलेंडर को आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बच्चों के माता-पिता को डिजिटल माध्यम से भेजेंगे। जिन परिवारों के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है, उन्हें जल्द से जल्द प्रिंट किए हुए कैलेंडर की कॉपी दे दी जाएगी।

ओडिशा में अंतर-मंत्रालयी समिति के गठन की घोषणा, उद्योगों को ट्रैक पर वापस लाने की होगी चर्चा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
odisha government and unicef released calendar based fun filled list of activities for children to keep them busy in lockdown
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X