H-1B वीजा पर भारत ना ले टेंशन, अमेरिका ने दिया भरोसा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। एच-1बी वीजा के मुद्दे पर अमेरिका की तरफ से साकारात्मक पहल की बात कही गई है। अमेरिका ने भारत को भरोसा दिया है कि एच-1बी वीजा को लेकर उसे चिंता करने की जरूरत नहीं है। एक उच्च अधिकारी ने बताया कि ट्रंप प्रशासन इस पर समीक्षा कर रहा है और किसी तरह की रोक अभी नहीं लगाई गई थी।

H-1B पर भारत ना लें टेंशन, अमेरिका ने दिया भरोसा

एनडीटीवी की खबर के मुताबिक अधिकार ने कहा कि पिछले 9 महीनों में एच-1बी श्रेणी के तहत दिये जाने वाले 70 फीसदी वीजा भारतीयों को दिये गए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि पिछले साल अमेरिकी प्रशासन ने 12 लाख वीजा भारतीयों को जारी किये हैं।

भारतीयों को एच-1 बी और एल-1 (वर्क परमिट) वीजा जारी करने में 6 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। उन्होंने कहा, 'राष्ट्रपति ने समीक्षा की बात कही है। इस पर कोई पाबंदी नहीं लगाई गई है लेकिन एच-1बी की समीक्षा की जा रही है।'साथ ही उन्होंने कहा कि 27 सितंबर को भारत-अमेरिका के बीच होने वाली बैठक के एजेंडे में इसे शामिल नहीं किया गया है। लेकिन इस हो सकता है कि चर्चा की जाए।

दोनों देशों के बीच डीएसीए का मुद्दा भी चर्चा में आ सकता है। डीएसीए पर ट्रंप के फैसले से भारतीयों पर खासा प्रभाव पड़ा है। इससे 7,000 अमेरिकी भारतीयों पर असर पड़ा है।ट्रंप ने अप्रैल में एच1बी वीजा प्रोग्राम के नियम कड़े करने के निर्देश दिये थे।अधिकारी ने कहा कि अमेरिका ने पिछले साल 88,000 स्टूडेंट वीजा एप्लीकेशन को प्रॉसेस किया है। जो साल 2015 की अपेक्षा 15 फीसदी ज्यादा है। अमेरिका में 1.6 लाख भारतीय छात्र पढ़ रहे हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
No Restrictions For Now On H-1B Visas, Say US Officials
Please Wait while comments are loading...