• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एनडीए सरकार में रद्द हुए चार करोड़ फर्जी राशन कार्ड, हम सही जगह तक पहुंचा रहे राशन: पीयूष गोयल

|

नई दिल्ली। केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को कहा है कि मौजूदा एनडीए की सरकार ने चार करोड़ से ज्यादा फर्जी राशन कार्ड खत्म किए हैं और ये सुनिश्चित किया है कि जरूरतमंद तक मदद पहुंचे। उन्होंने कहा कि यूपीए ने अटल बिहारी वाजपेयी के समय की योजनाओं में ही फरबदल कर इसे खाद्य सुरक्षा कानून का नाम दिया लेकिन सही तरह से लोगों तक मदद नहीं पहुंच पा रही थी, इसमें धांधली हो रही थी। यही वजह है कि एनडीए सरकार में चार करोड़ से ज्यादा फर्जी राशन कार्ड रद्द हुए हैं।

NDA rooted out over 4 crore fake ration cards and ensured right beneficiaries get food grains says Piyush Goyal

पीयूष गोयल ने बताया है कि सरकार ने मोजांबिक के साथ दो लाख मीट्रिक टन तुअर दाल का करार पांच साल के लिए और बढ़ा दिया है। ये 5 वर्षीय करार इस साल खत्म हो रहा है, उसे और 5 वर्ष के लिये विस्तार दिया गया है। गोयल ने कहा कि सरकार ने उपभोक्ताओं और किसानों के हितों को देखते हुए ये फैसला लिया है। साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि मूंग, उड़द और तुअर की दाल को राज्य सरकारों के माध्यम से रिटेल मार्केट में बफर स्टॉक से दिया गया है, वहीं दो लाख मीट्रिक टन तुअर अगले 15 दिनों में और देने जा रहे हैं।

इससे एक दिन पहले पीयूष गोयल ने जानकारी दी थी कि आलू और प्याज कीमतों को काबू में लाने के लिए केंद्र सरकार इनका आयात कर रही है। गोयल ने गुरुवार को कहा कि भारत सरकार भूटान से 30 हजार टन आलू आयात कर रही है। वहीं सात हजार टन प्याज पहले ही आयात किया जा चुका है। इसके अलावा दिवाली से पहले 25 हजार टन और प्याज आने की उम्मीद है। भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नैफेड) भी जल्द ही प्याज का आयात शुरू करेगा।

ये भी पढ़ें- CAIT ने पीयूष गोयल को पत्र लिख की फ्लिपकार्ट और आदित्य बिड़ला फैशन की शिकायत, जानिए क्या है वजह

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
NDA rooted out over 4 crore fake ration cards and ensured right beneficiaries get food grains says Piyush Goyal
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X