• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अभिनंदन की रिहाई पर सिद्धू ने फिर दिया पाकिस्तान को लेकर बयान, जानिए अब क्या कहा?

|
    Navjot Singh Sidhu ने फिर दिया विवादित बयान, Pak पीएम को कही बड़ी बात | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान के लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराने वाले इंडियन एयर फोर्स के जांबाज पायलट अभिनंदन वर्थमान को पाक के पीएम इमरान खान ने रिहा करने का ऐलान किया है। अभिनंदन को पाकिस्तान ने उस वक्त पकड़ लिया था, जब उनका मिग-21 विमान पाक के F-16 को ढेर करने के बाद की सीमा में क्रैश हो गया था। इसके बाद पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने गुरुवार को संसद में ऐलान किया कि वो शांति की पहल के तौर पर भारत के पायलट को रिहा करेंगे। पाकिस्तान के इस कदम को भारत की कूटनीतिक सफलता के तौर पर देखा जा रहा है। इस बीच कांग्रेस नेता और पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने एक बार फिर ऐसा बयान दे दिया है, जिसपर विवाद शुरू हो गया है।

    जानिए सिद्धू ने क्या कहा?

    जानिए सिद्धू ने क्या कहा?

    भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को रिहा करने के ऐलान के बाद नवजोत सिंह सिद्धू ने एक बार फिर पाकिस्तान के साथ बातचीत के जरिए मसला सुलझाने पर जोर दिया। 'हमारे पास एक विकल्प है' शीर्षक से जारी किए गए अपने दो पन्नों के बयान में नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा, 'मैं अपने इस विश्वास के साथ दृढ़ता से खड़ा हूं कि सीमा के भीतर और बाहर चलने वाले आतंकी संगठनों की उपस्थिति और गतिविधियों का दीर्घकालिक समाधान खोजने में बातचीत और कूटनीतिक दबाव एक अहम भूमिका निभा सकते हैं। आतंक का समाधान शांति, विकास और प्रगति है ना कि बेरोजगारी, नफरत और डर।'

    ये भी पढ़ें- 'पाकिस्तानी रेडियो से ऐलान हुआ, मेरा भाई उनकी गिरफ्त में है...जो आज तक नहीं लौटा'

    'डर सिर्फ डर को ही जन्म देता है'

    नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा, 'आज सीमा के दोनों तरफ रणनीतिकार एक दूसरे को आघात पहुंचाने की तैयारी में हैं। उन्हें लगता है कि एक दूसरे को हानि पहुंचाकर वे खुद को सुरक्षित रख सकते हैं, लेकिन यह मृग तृष्णा जैसा है। पिछले कुछ सालों में एक अनचाहा डर हमारे बीच पैर जमा रहा है। ये डर है आतंक का, मौत का, असुरक्षा का, एक अनचाहे असुरक्षा के भाव का। देश में कुछ लोगों के लिए अब डरने की कोई वजह नहीं बची है, क्योंकि उनका डर अब हकीकत का रूप ले चुका है। शहीदों के परिवारों के चेहरे पर भी मैंने उस डर को देखा और महसूस किया है। डर सिर्फ डर को ही जन्म देता है। आज देश में हर जगह डर का माहौल है। दूसरों को हानि पहुंचाने की बात सोचना आसान है, लेकिन यह सोच हमें सुरक्षित नहीं कर सकती।'

    'मेरी सच्ची देशभक्ति की पहचान मेरा साहस'

    'मेरी सच्ची देशभक्ति की पहचान मेरा साहस'

    सिद्धू ने आगे कहा, 'मैं एक स्वतंत्रता सेनानी का बेटा हूं, जो अपने देश के साथ खड़ा है। मेरी सच्ची देशभक्ति की पहचान मेरा साहस है, जो इस डर के खिलाफ सीना ताने खड़ा है। वो डर जिसकी वजह से आज कई लोग चुप्पी साधे हैं। मैं अपने सिद्धांतों पर पूर्णत: कायम हूं कि कुछ लोगों के गलत कार्यों की वजह से पूरे समुदाय को गलत ठहरा देना सही नहीं है। हाल ही में हमारे प्रधानमंत्री ने भी कहा है कि हमारी लड़ाई आतंकवाद और मानवता के दुश्मनों के खिलाफ है। हमारी लड़ाई कश्मीर के लिए है, नाकि कश्मीरियों के खिलाफ। विदेश मंत्री का भी कहना था कि हमारी लड़ाई पाकिस्तान के खिलाफ नहीं है, हमारी लड़ाई आतंकवाद और उसे बढ़ावा देने वाली सोच से है।' सिद्धू के इस बयान को लेकर विवाद भी शुरू हो गया है।

    ''आतंकवाद का ना कोई धर्म, ना कोई देश'

    ''आतंकवाद का ना कोई धर्म, ना कोई देश'

    आपको बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद पत्रकारों ने जब नवजोत सिंह सिद्धू से पाकिस्तान की भूमिका को लेकर सवाल पूछे तो उन्होंने कहा था, 'आतंकवाद का ना कोई धर्म होता और ना कोई देश। मुट्ठी भर लोगों के लिए, क्या आप पूरे देश को दोषी ठहरा सकते हैं या किसी व्यक्ति को दोषी ठहरा सकते हैं। पुलवामा में हुआ हमला एक कायराना हरकत है और मैं इसकी कड़ी निंदा करता हूं।' नवजोत सिंह सिद्धू के इस बयान को लेकर काफी हंगामा हुआ था। सोशल मीडिया पर भी उनके बयान पर काफी बवाल मचा। उनके बयान से नाराज लोगों ने कपिल शर्मा के शो के बहिष्कार की धमकी देते हुए सिद्धू को शो से बाहर करने की मांग की। फैंस के गुस्से को देखते हुए सोनी टीवी ने सिद्धू को 'द कपिल शर्मा' शो से बाहर कर दिया।

    ये भी पढ़ें- VIDEO: ऐसा लगा जैसे जलजला आया हो, सुनिए पाकिस्तानियों ने क्या कहा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Navjot Singh Sidhu Insists On Talk With Pakistan Again.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X