• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी ने 10 आयुष केंद्रों का किया उद्घाटन, 12 आयुष विशेषज्ञों के नाम पर डाक टिकट जारी

|

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को 10 आयुष केंद्रों का भी उद्घाटन किया। दिल्ली के विज्ञान भवन में हुए आयुष मंत्रालय के कार्यक्रम में मोदी ने योग पुरस्कार भी प्रदान किए। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, जब हम देश में 1.5 लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोल रहे हैं, तो आयुष को भूले नहीं हैं। देशभर में साढ़े 12 हजार आयुष सेंटर बनाने का लक्ष्य है, जिसमें से आज 10 आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स का उद्घाटन हुआ है। हमारी कोशिश है कि ऐसे 4 हजार आयुष सेंटर इसी वर्ष तैयार हो जाएं। पीएम ने आयुष पद्धति को समृद्ध करने वाली 12 हस्तियों के सम्मान में डाक टिकट भी जारी किए हैं।

Narendra Modi inaugurat 10 AYUSH Health Wellness Centers yoga award special stamp

पीएम मोदी ने कब-कब जवानों के बीच पहुंचकर सबको चौंकाया ?

प्रधानमंत्री ने 12 आयुष विशेषज्ञों, राजवैद्य बृहस्पति देव त्रिगुणा, वैद्य शास्त्री शंकर दाजी पदे, हकीम मोहम्मद कबीरूद्दीन, वैद्य भास्कर विश्वनाथ गोखले, वैद्यभूषणम के राघवन थिरूमूलपाड, डॉ केजी सक्सेना, वैद्य यादव त्रिकमजी आचार्य, स्वामी कुवलयानंद, हकीम मोहम्मद अब्दुल अजीज लखनवी, डॉ दीनशॉ मेहता, महर्षि महेश योगी, तिरू टीवी संबाशिवम पिल्लई के नाम पर डाक टिकट जारी किया है।

पीएम मोदी ने कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान कहा, आज हम देखते हैं कि जिस भोजन को हमने छोड़ दिया, उसको दुनिया ने अपनाना शुरु कर दिया। जौ, ज्वार, रागी, कोदो, सामा, बाजरा, सांवा, ऐसे अनेक अनाज कभी हमारे खान-पान का हिस्सा हुआ करते थे। लेकिन ये हमारी थालियों से गायब हो गए। अब इस पोषक आहार की पूरी दुनिया में डिमांड है। सिर्फ मॉर्डन मेडिसिन ही नहीं, आयुष की शिक्षा में भी अधिक और बेहतर प्रोफेशनल्स आएं, इसके लिए आवश्यक सुधार किए जा रहे हैं। आयुष ग्रिड का आइडिया भी प्रशंसनीय है।

मोदी ने कहा, मैं योग का प्रचार करने वालों का सम्मान करता हूं। योग से सुख और समृद्धि आती है। देश में फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत के अगले ही दिन आयुष और योग से जुड़े कार्यक्रम में आना एक अद्धभुत संयोग है। आयुष और योग फिट इंडिया मूवमेंट के 2 महत्वपूर्ण स्तंभ हैं। 'योग, प्राणायाम और आयुर्वेद इन तीनों का मैं भरपूर उपयोग करता हूं, इन्हीं से मेरी गाड़ी चलती है। आज मुझे योग के साधकों, योग की सेवा करने वालों और दुनिया भरा में योग का प्रचार प्रसार करने वाले साथियों और संगठनों को पुरस्कार देने का मौका मिला है। इनमें देश के साथ साथ इटली और जापान जैसे देशों के लोग और संगठन भी शामिल हैं।

मोदी ने आयुष स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों को लॉन्च करते हुए कहा कि आयुर्वेद, योग और नेचुरोपैथी, सिद्ध, यूनानी और होम्योपैथी के बाद 'सोवा- रिग्पा' आयुष परिवार का छठा सदस्य हो गया है। आयुष पद्धिति को समृद्ध करने वाली 12 हस्तियों के सम्मान में डाक टिकट भी जारी हुए हैं। ये वो साथी हैं जिन्होंने अपना पूरा जीवन लोगों के उपचार में लगा दिया।

UN महासभा को 27 सितंबर को संबोधित कर सकते हैं पीएम मोदी: सूत्र

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Narendra Modi inaugurat 10 AYUSH Health Wellness Centers yoga award special stamp
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X