• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ASEAN की बैठक आज, म्यांमार के शामिल होने पर सवाल, भारत बना सकता है दूरी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 16 जून। आज आसियान देशों के विदेश मंत्रियों की अहम बैठक होने जा रही है। माना जा रहा है कि आसियान की बैठक में म्यांमार नहीं शामिल हो सकता है। दरअसल भारत पर दबाव है कि वह म्यांमार को उच्च स्तरीय बैठक में शामिल ना करे, ऐसे में देखने वाली बात होगी क्या म्यांमार आज की आसियान बैठक में शामिल होता है या नहीं। दरअसल आसियान देशों के साथ म्यांमार के संबंध पिछले कुछ समय से काफी खराब हो गए हैं। इसकी बड़ी वजह है कि पिछले साल फरवरी माह में जिस तरह से देश में सैन्य तख्ता पलट हुआ और आंग सू की की सरकार को बाहर कर दिया गया, उसके बाद से ही आसियान देशों के संबंध म्यांमार से कुछ खास नहीं रहे हैं।

jaishankar

द हिंदू की खबर के अनुसार संभावना है कि भारत म्यांमार के विदेश मंत्री वुन्ना मॉन्ग ल्विन को आसियान की बैठक में न्योया ना दे। खुद भारत के विदेश मंत्रालय की ओर से पिछले हफ्ते यह कहा गया था कि आसियान देशों की सहमति से ही म्यांमार की इस सम्मेलन में भागीदारी को तय किया जाएगा। यहां अहम बात यह है कि म्यांमार में सैन्य तख्ता पलट के बाद लोग लोकतंत्र की बहाली को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन सैन्य सरकार ने प्रदर्शनकारियों से बातचीत करने से इनकार कर दिया है। ऐसे में दुनिया की चिंता को लेकर भारत म्यांमार के प्रति अपने रुख को स्पष्ट कर सकता है।

इसे भी पढ़ें- कोरोना के मामलों में बड़ा इजाफा, बीते 24 घंटों में 12,213 नए केस, एक्टिव मरीजों की संख्या 58 हजार के पारइसे भी पढ़ें- कोरोना के मामलों में बड़ा इजाफा, बीते 24 घंटों में 12,213 नए केस, एक्टिव मरीजों की संख्या 58 हजार के पार

हालांकि म्यांमार के विदेश मंत्री वुन्ना मॉन्ग ने बिमस्टेक देशों की वर्चुअल बैठक में शामिल हुए थे, उस वक्त अमेरिका ने म्यांमार के इस बैठक में शामिल होने की आलोचना की थी। म्यांमार भारत का पड़ोसी देश है, दोनों देशों के बीच 1640 किलोमीटर लंबी सीमा है। म्यांमार की सीमा नागालैंड और मणिपुर राज्य से होकर जाती है, लिहाजा इस दृष्टि से भारत और म्यांमार का रिश्ता काफी अहम है। भारत के पड़ोसी देशों की बात करें तो म्यांमार एकलौता देश है जो लुक ईस्ठ पॉलिसी का हिस्सा है। ऐसे में भारत के रुख पर आज हर किसी की नजर होगी।

Comments
English summary
Myanmar foreign minister may not get invitation from India for ASEAN meeting.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X