• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

20 से अधिक पाकिस्तानी एयरक्राफ्ट ने भारतीय एयर स्पेस का किया था उल्लंघन- सूत्र

|
    Pakistan के 20 F-16 Fighter Jet ने की थी India की सीमा में घुसने की कोशिश | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। पाकिस्तान की वायुसेना ने जिस तरह से बुधवार की सुबह भारतीय एयर स्पेस का उल्लंघन किया उसने साफ कर दिया है कि पाकिस्तान भारत के साथ युद्ध चाहता है। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों की ओर से जो खबर सामने आई है उसके अनुसार पाकिस्तान के 20 से अधिक एयरक्राफ्ट ने भारतीय एयर स्पेस का बुधावार की सुबह 9:45 उल्लंघन किया था। पाकिस्तान के एयरक्राफ्ट ने तकरीबन 10 किलोमीटर तक भारतीय एयर स्पेस का उल्लंघन किया था। इन एयरक्राफ्ट ने लेजर के जरिए भारतीय सैन्य ठिकानों पर निशाना साधा था, लेकिन यह निशाने से चूक गया था।

     सैन्य ठिकानों पर निशाना

    सैन्य ठिकानों पर निशाना

    सूत्रों की मानें तो पाकिस्तान ने यह दावा किया है कि उसके एयरक्राफ्ट ने भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना नहीं बनाया था। जिस तरह की खबरें सामने आई है वह बेबुनियाद हैं। पाक की ओर से कहा गया है कि हमारी ओर से एयरक्राफ्ट काफी ज्यादा अलर्ट थे। रक्षा मंत्रालय के सूत्रों की मानें जवानों की छुट्टी को रद्द नहीं किया गया है, हालांकि जो सैन्य अधिकारी अहम पदों पर हैं उनकी छुट्टी को रद्द किया गया है। सूत्रों की मानें तो अभी तक जमीनी जवानों की तैनाती को नहीं बढ़ाया गया है, लेकिन बहुत ही कम समय में कुछ जवानों को जरूरत पड़ने पर कहीं भी भेजने के लिए तैयार किया गया है।

    विंग कमांडर को वापस लाने की मशक्कत जारी

    विंग कमांडर को वापस लाने की मशक्कत जारी

    बता दें कि कि 27 फरवरी को पाक की वायुसेना ने जिस तरह से भारतीय एयर स्पेस का उल्लंघन किया उसमे भारतीय वायुसेना के एयरक्राफ्ट ने पाक के एफ-16 एयरक्राफ्ट को मार गिराया था, लेकिन इस कार्रवाई में भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान की सेना के कब्जे में चले गए। जिसके बाद से लगातार विंग कमांडर अभिनंदन की भारत वापसी की मांग उठ रही है। भारत सरकार की ओर से भी लगातार कोशिश हो रही है कि जल्द से जल्द विंग कमांडर को भारत वापस लाया जाए।

    आतंकी हमले के बाद बढ़ा तनाव

    आतंकी हमले के बाद बढ़ा तनाव

    जिस तरह से ते 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमला हुआ और इसमे 40 सीआरपीएफ के जवान शहीद हो गए उसके बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गया था। पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत की वायुसेना ने एलओसी पार आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के ठिकानों पर गोलीबारी करके बड़ी संख्या में जैश के शीर्ष कमांडर और आतंकियों को ढेर कर दिया था।

    भारतीय वायुसेना ने दिया जवाब

    भारतीय वायुसेना ने दिया जवाब

    भारतीय वायुसुना की इस कार्रवाई से बौखलाए पाकिस्तान ने 27 फरवरी को भारतीय एयर स्पेस का उल्लंघन किया था, जिसका भारतीय वायुसेना ने माकूल जवाब दिया और पाक के एयरक्राफ्ट को वापस जाना पड़ा था। इस मुठभेड़ में भारत का एक एयरक्राफ्ट गिर गया था, जबकि पाकिस्तान का एफ-16 मार गिराया गया था।

    इसे भी पढ़ें- पाक के बालाकोट में वायुसेना की कार्रवाई के बाद दूसरे बालाकोट के लोगों में डर का माहौल

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Major revelation more than 20 Pakistani aircrafts breached indian air space.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X