• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

नए केस के साथ टीकाकरण के मामले में भी महाराष्ट्र नंबर वन, अब तक लगाई गई 80 लाख से ज्यादा डोज

|

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के केस फिर से तेजी से बढ़ने लगे हैं। इस बार भी महाराष्ट्र के हालात सबसे ज्यादा चिंताजनक बने हुए हैं, जहां कोरोना ने सारे पुराने रिकॉर्ड तोड़ दिए। मामले की गंभीरता को देखते हुए सरकार ने भी टीकाकरण अभियान में तेजी लाई, जहां देशभर में 8 करोड़ से ज्यादा डोज लोगों को लगाई जा चुकी है। टीकाकरण अभियान के मामले में भी महाराष्ट्र नंबर वन है, जहां देशभर में दी गई डोज का 10 प्रतिशत हिस्सा दिया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक महाराष्ट्र में 81.2 लाख डोज लगाई जा चुकी हैं। इसके बाद 76.9 लाख के साथ गुजरात दूसरे और 72.9 लाख डोज के साथ राजस्थान तीसरे नंबर पर है। वहीं कुछ राज्यों में वैक्सीन की कमी की बात सामने आई थी। इस मामले को महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने भी मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के सामने उठाया। टोपे ने कहा कि केंद्र ने महाराष्ट्र में एक दिन में 4 लाख से अधिक लाभार्थियों को कवर करने के लिए टीकाकरण को बढ़ाया है, लेकिन इसे केवल 19 लाख खुराक के साथ छोड़ दिया गया, जो सिर्फ तीन-चार दिनों के लिए ही पर्याप्त है। ऐसे में कई जगहों पर लोग बिना टीका लगवाए वापस जा रहे हैं।

महाराष्ट्र- कोविड की पाबंदियों के बीच बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर आज बैठक करेंगी शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़

वहीं महाराष्ट्र में मंगलवार तक 81.2 लाख खुराक लोगों को दी जा चुकी हैं, जिसमें 15 लाख सिर्फ मुंबई में लगाई गईं। इसमें अलावा राज्य में 75 लाख लोगों को पहली खुराक और 8 लाख लोगों को दूसरी भी मिल गई है। अभी अनुमानित 3 करोड़ की आबादी को टीका देने का लक्ष्य है। मौजूदा वक्त में भंडारा, कोल्हापुर, नागपुर, मुंबई, पुणे, सांगली, गोंदिया, वाशिम और वर्धा जैसे जिलों में टीकाकरण की गति काफी तेज है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण के मुताबिक अमेरिका में रोजाना 30 लाख लोगों को टीका लग रहा, जबकि भारत में ये आंकड़ा 26 लाख है। ऐसे में हम दुनिया में दूसरे स्थान पर हैं। अभी राज्यों को सूक्ष्म रणनीतियों को डिजाइन करने की छूट दी गई है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Maharashtra number one in vaccination with more than 80 lakh doses
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X