• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पीएम मोदी ने लॉन्च किया संसद टीवी, बोले- आज संसदीय व्यवस्था में जुड़ा एक अहम अध्याय

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 15 सितंबर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 'संसद टीवी' की शुरुआत कर दी है। पीएम ने दिल्ली में राज्यसभा चेयरमैन एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के साथ संसद टीवी लॉन्च किया। संसद टीवी लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी की जगह लेगा। अब तक लोकसभा और राज्यसभा की खबरों और कार्यवाही को दिखाने के लिए ये दो अलग-अलग चैनल थे। अब दोनों को मिलाकर संसद टीवी बना दिया गया है। करीब ढाई साल से ये प्रक्रिया चल रही था।

 Sansad TV

संसद टीवी के लॉन्च के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का दिन हमारी संसदीय व्यवस्था में एक और महत्वपूर्ण अध्याय जोड़ रहा है। आज देश को संसद टीवी के रूप में संचार और संवाद का एक ऐसा माध्यम मिल रहा है जो देश के लोकतंत्र और जनप्रतिनिधियों की नई आवाज के रूप में काम करेगा। उन्होंने कहा कि भारत लोकतंत्र की जननी है। भारत के लिए लोकतंत्र केवल एक व्यवस्था नहीं है, एक विचार है। भारत में लोकतंत्र, सिर्फ संवैधानिक स्ट्रक्चर ही नहीं है, बल्कि वो एक स्पिरिट है। भारत में लोकतंत्र, सिर्फ संविधाओं की धाराओं का संग्रह ही नहीं है, ये तो हमारी जीवन धारा है।

पीएम ने कहा, मेरा अनुभव है कि 'कन्टेंट इज कनेक्ट' यानी जब आपके पास बेहतर कन्टेंट होगा तो लोग खुद ही आपके साथ जुड़ते जाते हैं। ये बात जितनी मीडिया पर लागू होती है, उतनी ही हमारी संसदीय व्यवस्था पर भी लागू होती है, क्योंकि संसद में सिर्फ पॉलिटिक्स नहीं है, पॉलिसी भी है।

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हमारी संसद में जब सत्र होता है, अलग अलग विषयों पर बहस होती है तो युवाओं के लिए कितना कुछ जानने सीखने के लिए होता है।हमारे माननीय सदस्यों को भी जब पता होता है कि देश हमें देख रहा है तो उन्हें भी संसद के भीतर बेहतर आचरण की, बेहतर बहस की प्रेरणा मिलती है। मुझे उम्मीद है कि संसद टीवी पर जमीनी लोकतंत्र के रूप में काम करने वाली पंचायतों पर भी कार्यक्रम बनाएं जाएंगे। ये कार्यक्रम भारत के लोकतंत्र को एक नई ऊर्जा और नई चेतना देंगे।

दो साल पहले हुई थी शुरुआत

बता दें कि प्रसार भारती के सीईओ सूर्य प्रकाश के नेतृत्व में एक पैनल ने दो चैनलों के लिए एक साझा मंच को मंजूरी देने वाली एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने के बाद लगभग दो साल पहले संसद टीवी की योजना बनाई गई थी। जिसके बाद आज इसकी शुरुआत हो गई है। लोकसभा और राज्यसभा टीवी का विलय कर ये चैनल बनाया गया है। सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी रवि कपूर 'संसद टीवी' के सीईओ बनाए गए हैं। लोकसभा सचिवालय में संयुक्त सचिव मनोज अरोरा इसके ओएसडी बने हैं।

कल SCO की बैठक को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, निशाने पर होगा तालिबान और पाकिस्तानकल SCO की बैठक को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, निशाने पर होगा तालिबान और पाकिस्तान

English summary
M Venkaiah Naidu Narendra Modi Om Birla jointly launch Sansad TV
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X