• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

2019 से पहले एक और बड़ा सर्वे, भाजपा के लिए 'टेंशन भरी खबर'

|

नई दिल्ली। अगर किसी नेता के बारे में जानना है या उनकी रेटिंग करनी है, तो ये सब पिछले महीने लॉन्च किए गए नेता ऐप के जरिए किया जा सकता है। इस ऐप में सभी सांसदों और विधायकों का रिपोर्ट कार्ड भी मिल जाएगा। वहीं, इस ऐप के जरिए जो सर्वे किया गया है, उसके अनुसार देश में अभी लोकसभा चुनाव हुए तो सरकार बनाने की दिशा में क्षेत्रीय दलों की भूमिका अहम होगी क्योंकि कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही बहुमत के आंकड़े से दूर दिखाई दे रही हैं। इस सर्वे के मुताबिक, बीजेपी को सबसे अधिक नुकसान होता दिखाई दे रहा है।

2 करोड़ लोगों के बीच ऑनलाइन और फोन द्वारा किए गए सर्वे

2 करोड़ लोगों के बीच ऑनलाइन और फोन द्वारा किए गए सर्वे

करीब 2 करोड़ लोगों के बीच ऑनलाइन और फोन द्वारा किए गए सर्वे के मुताबिक, अभी चुनाव होने पर बीजेपी को 215 सीटें मिल सकती हैं। यानी 2014 चुनाव के मुकाबले पार्टी को बड़ा नुकसान हो सकता है। बीजेपी सबसे बड़े दल के रूप में तो उभरकर सामने आती दिखाई दे रही है लेकिन सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत के आंकड़े से दूर रह सकती है। वहीं, कांग्रेस अपनी स्थिति को सुधारते हुए सीटों की संख्या को 108 तक पहुंचाने में कामयाब हो सकती है लेकिन सरकार बनाने की रेस में पार्टी काफी पीछे रह सकती है। 2014 में बीजेपी ने जिन 190 सीटों पर जीत हासिल की थी, 2019 में उनमें से 128 सीटों पर ही जीत मिल सकती है। पार्टी को हिंदी पट्टी वाले राज्यों में सीटों का काफी नुकसान होता दिखाई दे रहा है।

ये भी पढ़ें: अमित शाह की रैली के लिए भरा फ्री में पेट्रोल, मंत्री की बेटी का पेट्रोल पंप सील

कांग्रेस की सीटें बढ़ सकती हैं लेकिन सत्ता से काफी दूर

कांग्रेस की सीटें बढ़ सकती हैं लेकिन सत्ता से काफी दूर

यूपी में भी पार्टी की सीटों की संख्या 71 से घटकर 48 हो सकती है। इस सर्वे के मुताबिक, टीएमसी को 26, डीएमके को 20, समाजवादी पार्टी को 14 और मायावती की बीएसपी को 12 मिल सकती हैं। इसके अलावा नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली जेडीयू के खाते में 9 सीटें, टीआरएस के खाते में भी 9 सीटें आ सकती हैं। जबकि एनएसपी को 9 सीटों पर जीत मिल सकती है।

नेता ऐप ने किया अभी चुनाव होने को लेकर सर्वे

नेता ऐप ने किया अभी चुनाव होने को लेकर सर्वे

टीडीपी के खाते में 12, वाईएसआर के खाते में 12 और शिवसेना को 12 सीटों पर जीत मिल सकती हैं। जबकि सीपीएम 10 सीटों पर, एआईडीएमके 9 सीटों पर और बीजेडी 9 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी 8 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। जबकि एलजेपी 4, अरविंद केजरीवाल की पार्टी आप 3, आईएनएलडी 3, सीपीआई 3, अकाली दल 3 और अन्य 24 सीटों पर जीत हासिल कर सकते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
LS2019: bjp may top the list but not enough numbers in bag to form government- survey
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X