• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लोकसभा चुनाव 2019: पांचवें चरण की 51 सीटों पर थमा चुनाव प्रचार, 6 मई को वोटिंग, जानिए पूरा सियासी गुणा-गणित

|

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के पांचवे चरण का चुनाव प्रचार शनिवार शाम को थम गया है। 6 मई को पांचवे फेज में 7 राज्यों की 51 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। जिन लोकसभा सीटों पर पांचवे चरण में मतदान होना है उनमें सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश की 14 और राजस्थान की 12 सीटें शामिल हैं। इनके अलावा पांचवे चरण में पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की 7-7 सीटों पर, बिहार की 5, झारखंड की 4 और जम्मू कश्मीर की 2 सीटों पर वोटिंग होनी है। इस चरण में कई दिग्गज नेताओं की किस्मत का फैसला होना है। इस चरण में यूपीए की चेयरमैन सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, अर्जुनराम मेघवाल, राज्यवर्धन राठौड़, लालू यादव के समधि चंद्रिका राय, राजीव प्रताप रुड़ी, पशुपति कुमार पासवान जैसे कई बड़े दिग्गज मैदान में हैं।

lok sabha elections 2019 election campaign for fifth phase of 51 seats end know seats candidates
उत्तर प्रदेश-

लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर चुनाव प्रचार शनिवार की शाम 5 बजे थम गया। प्रदेश के अवध व बुन्देलखंड अंचल की यह इन 14 सीटों पर में खीरी, सीतापुर, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कौशाम्बी, प्रतागढ़, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, गोण्डा तथ बलरामपुर जिलों की धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी सुरक्षित, अयोध्या, बहराइच, कैसरगंज और गोण्डा सीटें शामिल हैं। इन 14 सीटों में कई बड़े सियासी दिग्गजों के भाग्य का फैसला होगा। इनमें रायबरेली से कांग्रेस की प्रमुख नेता और यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी, अमेठी सीट से कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी, इसी सीट से भाजपा की उम्मीदवार स्मृति ईरानी शामिल हैं। लखनऊ सीट से देश के गृहमंत्री व भाजपा उम्मीदवार राजनाथ सिंह व गठबंधन उम्मीदवार फिल्म अभिनेत्री पूनम सिन्हा, बाराबंकी सीट से कांग्रेस के प्रवक्ता पीएल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया, मोहनलालगंज सीट से मौजूदा सांसद व भाजपा प्रत्याशी कौशल किशोर, गठबंधन उम्मीदवार सीएल वर्मा, धौरहरा सीट से कांग्रेस के जितिन प्रसाद हैं।

lok sabha elections 2019 election campaign for fifth phase of 51 seats end know seats candidates

राजस्थान

राजस्थान में पांचवे चरण के चुनाव में श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुन्झुनू, सीकर, जयपुर (ग्रामीण), जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर सीटों के उम्मीदवारों की किस्मत फैसला होना है। बीकानेर से बीजेपी नेता और केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल के सामने कांग्रेस नेता मदनगोपाल मेघवाल हैं तो जयपुर ग्रामीण से केन्द्रीय मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को कांग्रेस की कृष्णा पूनिया टक्कर दे रही हैं। राजस्थान और मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार है और इस चरण में इन राज्यों की प्रमुख सीटों पर मतदान होगा।

lok sabha elections 2019 election campaign for fifth phase of 51 seats end know seats candidates

मध्य प्रदेश
लोकसभा चुनाव में पांचवें चरण में मध्य प्रदेश की सात लोकसभा सीटों पर 6 मई को वोट डाले जाएंगे। इनमें यूपी की सीमा से सटी बुदंलेखंड की खजुराहो, सतना, टीकमगढ़, दमोह और रीवा की सीट शामिल है जबकि होशंगाबाद और बैतूल सीट महाकौशल क्षेत्र में आती हैं। 2014 में इन सातों सीटों पर बीजेपी ने कब्जा किया था। हालांकि इस बार बदले हुए सियासी समीकरण में बीजेपी को कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा रहा है। वहीं, सूबे के मुख्यमंत्री कमलनाथ के सहारे कांग्रेस चुनावी मैदान में है। रीवा लोकसभा सीट पर बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद जनार्दन मिश्रा पर फिर से उतारा है। जबकि कांग्रेस ने भी ब्राह्मण कार्ड खेलते हुए सिद्धार्थ तिवारी पर भरोसा जताया है। दमोह लोकसभा सीट पर बीजेपी से प्रहलाद पटेल, कांग्रेस से प्रताप सिंह लोधी और बसपा से जित्तू खरे (बादल) सहित 15 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। बैतुल लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। यह सीट कमलनाथ के मजबूत गढ़ माने जाने वाले छिंदवाड़ा से सटी हुई है। बैतूल सीट पर बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद का टिकट काटकर दुर्गा दास उइके, कांग्रेस ने राम टेकाम और बसपा ने अशोक भलावी को चुनावी रणभूमि में उतारा है।

lok sabha elections 2019 election campaign for fifth phase of 51 seats end know seats candidates
बिहार

बिहार में पांचवें चरण की पांच सीटों के लिए शनिवार शाम प्रचार थम गया। इस चरण में सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर में छह मई को मतदान होगा। इस चरण में 87.49 लाख मतदाता 82 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। पांचवें चरण में चुनाव लडऩे वाले धुरंधरों के साथ विरासत सौंपने वाले दिग्गजों की प्रतिष्ठा भी दांव पर है। खास कर मधुबनी में पूर्व केंद्रीय मंत्री हुकुमदेव नारायण यादव, हाजीपुर में लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान और सारण सीट पर राजद प्रमुख लालू यादव और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी की साख जुड़ी हुई है। दरअसल, मधुबनी से हुकुमदेव के बेटे अशोक यादव किस्मत आजमा रहे हैं, जबकि हाजीपुर में रामविलास पासवान के छोटे भाई और बिहार सरकार के मंत्री पशुपति कुमार पारस सियासी समर में हैं। सारण संसदीय क्षेत्र से लालू प्रसाद यादव के समधी और तेजप्रताप यादव के ससुर चंद्रिका राय भाग्य आजमा रहे हैं। 2014 में ये सभी सीटें बीजेपी और उसकी सहयोगी दल जीतने में कामयाब रहे थे. इनमें से तीन बीजेपी एक एलजेपी और एक आरएलएसी ने जीती हैं।

lok sabha elections 2019 election campaign for fifth phase of 51 seats end know seats candidates
झारखंड

झारखंड़ में पांचवें चरण में चार लोकसभा सीटों कोडरमा, रांची, खूंटी और हजारीबाग पर वोट डाले जाएंगे। इन चार सीटों पर कुल 61 उम्मीदवार मैदान में हैं। झारखंड में हजारीबाग सीट पर केन्द्रीय मंत्री जयंत सिन्हा की टक्कर कांग्रेस नेता गोपाल साहू से है वहीं खूंटी सीट पर बीजेपी नेता अर्जुन मुंडा के सामने कांग्रेस के कालीचरण मुंडा हैं। राजधानी रांची सीट पर बीजेपी के संजय सेठ को कांग्रेस नेता सुबोधकांत सहाय टक्कर दे रहे हैं।

lok sabha elections 2019 election campaign for fifth phase of 51 seats end know seats candidates

वहीं इस चरण में पश्चिम बंगाल की सात सीटों और जम्मू कश्मीर की दो सीटों पर मदतान होना है। पश्चिम बंगाल में बंगाण, बैरकपुर, हावड़ा, उलेबरिया, श्रीरामपुर, हुगली, आरामबाग सीटों पर इस चरण में वोट डाले जाएंगे। वहीं जम्मू कश्मीर में की अनंतनाग सीट और लद्दाख सीट पर वोटिंग होनी है।

<strong> BJP कैंडिडेट शान्तनु ठाकुर सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल, साजिश की आशंका</strong> BJP कैंडिडेट शान्तनु ठाकुर सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल, साजिश की आशंका

English summary
lok sabha elections 2019 election campaign for fifth phase of 51 seats end know seats candidates
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X