• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bird Flu: केरल सरकार ने बर्ड फ्लू को घोषित किया राजकीय आपदा, चिकन शॉप बंद

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के बीच केरल (Kerala) में बर्ड फ्लू (bird flu) ने कहर बरपाया हुआ है। मिल रही जानकारी के मुताबिक इस जानलेवा बीमारी को केरल सरकार (Government of Kerala) ने राजकीय आपदा घोषित कर दिया है। मध्य प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश में पहले ही बर्ड फ्लू के मामले सामने आ चुके हैं।बता दें कि मंगलवार को बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए केरल सरकार ने कोट्टायम (Kottayam) और अलप्पुझा (Alappuzha) जिलों के कुछ हिस्सों में हाई अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में बड़े स्तर पर बर्ड फ्लू के मामलों की पुष्टि के बाद राज्य सरकार ने ये फैसला लिया है।

    Bird Flu India: Kerala, MP, Himachal, Haryana और Rajasthan में बर्ड फ्लू से दहशत | वनइंडिया हिंदी

    Kerala government declared bird flu a state disaster, chicken shop closed

    बता दें कि मध्य प्रदेश में भी बर्ड फ्लू के कहर के बाद राज्य सरकार ने मंदसौर में चिकन शॉप और अंडे की बिक्री पर रोक लगा दी है। इसके अलावा कर्नाटक के बंगलुरु में भी में चिकन और अंडे के शॉप फिलहाल बंद रहेंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कोट्टायम जिला प्रशासन ने बताया कि नींदूर में एक बत्तख पालन केंद्र में बर्ड फ्लू पाया गया है, जिस वजह से 1200 से अधिक बत्तखों की मौत हो चुकी है। सूत्रों के मुताबिक इसी तरह अलप्पुझा जिले के कुट्टानद के कुछ फार्म घातक बीमारी बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही बर्ड फ्लू के वायरस को फैलने से रोकने के लिए एहतियान 40,000 पक्षियों को मारने का आदेश जारी किया गया है।

    केरल के मंत्री के राजू ने पुष्टि की है कि पांच से आठ सैंपल में बर्ड फ्लू वायरस के प्रमाण मिले हैं। वायरस के मामले सामने आने के बाद पशुपालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी किया गया है कि भले ही अभी अभी पोल्ट्री पक्षियों में बीमारी के लक्षण नहीं दिखें हैं लेकिन पोल्ट्री व पोल्ट्री उत्पाद बाजार, फार्म, जलाशयों एवं प्रवासी पक्षियों पर कड़ी निगरानी रखी जाए। बता दें कि हरियाणा के अंबाला और पंचकुला में स्थित बरनाला बेल्ट में 1 लाख मुर्गियों की मौत हो चुकी है। इन्हें जमीन में दफनाया जा रहा है या जलाया जा रहा है।

    Bird Flu in India:हरियाणा में एक लाख मुर्गियों की मौत से हड़कंप, अबतक 4 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टी

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Kerala government declared bird flu a state disaster, chicken shop closed
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X