10 मिनट में पकड़िए फ्लाइट, बेंगलुरू में देश का पहला 'आधार एयरपोर्ट'

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। आपको एयरपोर्ट पर चेकिंग के लिए घंटों खड़ा नहीं होना पड़ेगा और ना ही प्लेन से यात्रा करने के लिए आपको कई घंटे पहले घर से निकलने की जरूरत होगी। एविएशन मिनिस्ट्री यात्रियों के एयरपोर्ट पर एंट्री के तरीके को और भी आसान करने की तैयारी कर रही है। यात्रियों को पेपर चेकिंग की जटिल प्रक्रिया से निजात दिलाने के लिए बायोमेट्रिक एंट्री का योजना बनाई जा रही है। जल्दी ही बेंगलुरू में पहले आधार एयरपोर्ट की शुरूआत होने वाली है।

बेंगलुरु में होगा पहला आधार एयरपोर्ट

बेंगलुरु में होगा पहला आधार एयरपोर्ट

बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड द्वारा भेजे गए प्रस्ताव के मुताबिक, जहां मार्च तक एंट्री पर आधार और बायोमीट्रिक सिस्टम लागू किया जाएगा वहीं दिसंबर 2018 तक एयरपोर्ट को पूरी तरह आधार आधारित चालित किए जाने की संभावना है।अब एयरपोर्ट में एंट्री के लिए आपको जगह-जगह आईडी कार्ड नहीं बल्कि सिर्फ मशीन के सामने हाथ दिखाना होगा।

चेकपॉइंट पर आईडी और बोर्डिंग पास दिखाने का झंझट खत्म होगा

चेकपॉइंट पर आईडी और बोर्डिंग पास दिखाने का झंझट खत्म होगा

इससे यात्रियों के लिए जगह-जगह चेकपॉइंट पर आईडी और बोर्डिंग पास दिखाने का झंझट खत्म होगा और यात्रियों का समय भी बचेगा। दरअसल हवाईअड्डों की सुरक्षा बढ़ाने और यात्रियों का प्रवेश आसान करने के लिए अब आधार आधारित एंट्री को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके तहत बेंगलुरु का केआईए पहला हवाईअड्डा होगा। फिलहाल यहां पायलट प्रॉजेक्ट जारी है।

एयरपोर्ट पर बढ़ रही है यात्रियों की संख्या

एयरपोर्ट पर बढ़ रही है यात्रियों की संख्या

बीआईएएल के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर और प्रेजिडेंट हरि मरार कहते हैं कि इस प्रक्रिया से अब वेरिफिकेशन में आसानी होगी और सुरक्षा को भी मजबूती मिलेगी। जल्द ही केवल बायोमीट्रिक के इस्तेमाल से ही वेरिफिकेशन के जरिए यात्रियों के प्रवाह को आसान बनाया जाएगा। मरार का कहना है कि जिस तरह एयरपोर्ट में यात्रियों की संख्या में इजाफा हो रहा है, यहां इस सिस्टम के जल्द से जल्द लगने की जरूरत है।

नॉर्थ कोरिया के खिलाफ सारी कोशिशें नाकाम, डोनाल्ड ट्रंप ने 'मिलिट्री एक्शन' लेने पर कही बड़ी बात

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
kempegowda International Airport of bengaluru will be India's first Aadhaar-enabled airport by December 2018

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.