• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में रोल मॉडल बने देश के ये चार शहर, मोदी सरकार ने भी की तारीफ

|

नई दिल्ली: चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस ने चार ही महीने में पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया। भारत भी कोरोना से बुरी तरह प्रभावित है, जहां रोजाना 6000 से ज्यादा केस सामने आने लगे हैं। कोरोना से लड़ाई में देश के चार बड़े शहर जयपुर, इंदौर, चेन्नई और बेंगलुरु रोल मॉडल साबित हुए हैं। मरीजों की संख्या नियंत्रित करने के साथ ही यहां पर अर्थव्यवस्था को दोबारा से पटरी पर लाने के लिए अच्छे प्रयास किए गए। इसके लिए केंद्र सरकार ने इन चार शहरों के निकायों की तारीफ भी की है।

निकायों से फीडबैक ले रही केंद्र सरकार

निकायों से फीडबैक ले रही केंद्र सरकार

हाल ही में केंद्र सरकार ने विभिन्न निकायों के साथ कोरोना वायरस के हालात का जायजा लेने के लिए बैठक की थी। इसमें जयपुर और इंदौर ऐसे शहर थे, जहां ज्यादा मामले सामने आए, फिर भी वहां हालात पर नियंत्रण पा लिया गया। वहीं चेन्नई और बेंगलुरु दो ऐसे बड़े शहर हैं, जहां मृत्युदर काफी कम रही। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए इंदौर और जयपुर में डोर-टू-डोर सर्वे करवा कर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की गई। इसके साथ ही जयपुर में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए कम संख्या में सब्जी और अन्य दुकानों को खोलने की अनुमति मिली। इस दौरान निगम के कर्मचारी इन दुकानों की मॉनिटरिंग करते हैं और वहां पर सैनिटाइजेशन करवाते रहते हैं।

फ्लाइट में पहली महिला यात्री ने शेयर किया अपना अनुभव, बताया- एयरपोर्ट पर हो रही थी घबराहट

    Coronavirus: India दुनिया के10 सबसे ज़्यादा प्रभावित देशों की सूची में शमिल हुआ | वनइंडिया हिंदी
    इन शहरों में मृत्युदर कम

    इन शहरों में मृत्युदर कम

    चेन्नई और बेंगलुरु में तो कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बहुत ज्यादा है, लेकिन वहां मृत्युदर सिर्फ एक प्रतिशत है, जबकि देश में मृत्युदर तीन प्रतिशत से ज्यादा है। जिसके लिए केंद्र सरकार ने दोनों शहरों के निकायों की सराहना की है। वहीं बृहन्मुंबई महानगर पालिका द्वारा कोरोना के खिलाफ अपनाई गई नीति की भी बैठक में तारीफ हुई, जहां पर स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए निजी अस्पतालों और नगर निगम के अधिकारियों का एक नेटवर्क स्थापित किया गया है। वहां पर जीपीएस वाली एंबुलेंस और बेड की संख्या की जानकारी के लिए एक पोर्टल बनाया जा रहा है।

    तेजी से बढ़ रहा आंकड़ा

    तेजी से बढ़ रहा आंकड़ा

    लॉकडाउन के चौथे चरण की शुरुआत से ही कोरोना वायरस के आंकड़े डरावने रूप में सामने आ रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक पिछले महज 24 घंटों के भीतर कोरोना वायरस के 6977 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं, जिसके बाद मरीजों की संख्या बढ़कर 1,38, 845 हो गई है। इसके अलावा कोरोना वायरस के कारण 154 लोगों की जान पिछले 24 घंटों में जा चुकी है। कोरोना वायरस के मरीजों में 57720 ठीक हो चुके हैं और फिलहाल एक्टिव केस की संख्या 77103 है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Jaipur, indore, chennai, bangalore has become role models for handling Covid-19
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X