• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीय पायलट अभिनंदन के लिए फ़ेसबुक में हुआ ये बदलाव?

By Bbc Hindi

बीबीसी
BBC
बीबीसी

सोशल मीडिया पर लोग ऐसा दावा कर रहे हैं कि फ़ेसबुक ने भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन के सम्मान में एक नया फ़ीचर शुरू किया है.

हज़ारों ऐसी पोस्ट फ़ेसबुक पर शेयर की गई हैं जिनमें लिखा है, "फ़ेसबुक ने फ़ाइटर पायलट अभिनंदन को दिया सम्मान, फ़ेसबुक पर कहीं भी अभिनंदन लिखो तो रंग भगवा हो जाएगा और उसपर क्लिक करने पर गुब्बारे फूटने लगेंगे."

दक्षिणपंथी रुझान वाले कई बड़े फ़ेसबुक ग्रुप्स के अलावा शेयर चैट और व्हॉट्सऐप पर भी ये संदेश फैलाया गया है.

लोगों का मानना है कि 'शुक्रवार की रात पाकिस्तान से रिहा होने के बाद भारत लौटे जाबाज़ पायलट अभिनंदन के लिए फ़ेसबुक ने ये नया फ़ीचर शुरू किया है'.

विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तानी वायु सेना के फ़ाइटर विमानों को जवाब देने के लिए पिछले हफ़्ते एलओसी पार गए थे, जहाँ उनका मिग-21 बाइसन विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उन्हें गिरफ़्तार कर लिया गया था.

वो अब सकुशल हैं. दिल्ली स्थित आर्मी हॉस्पिटल में उनका पिछले दो दिनों से इलाज चल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वो जल्द से जल्द फ़ाइटर विमान के कॉकपिट में लौटने को बेक़रार हैं.

लेकिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रही 'फ़ेसबुक और अभिनंदन' से जुड़ी बात ठीक नहीं है.

ये है 'टेक्स्ट डिलाइट'

फ़ेसबुक के इस फ़ीचर को भारत और पाकिस्तान के बीच हालिया तनाव का अहम चेहरा बने विंग कमांडर अभिनंदन से जोड़कर देखना ग़लत है क्योंकि फ़ेसबुक पर 'टेक्स्ट डिलाइट' नाम का ये फ़ीचर साल 2017 से चल रहा है.

'टेक्स्ट डिलाइट' फ़ीचर के तहत फ़ेसबुक ने 15 से ज़्यादा भाषाओं के चुनिंदा शब्दों और वाक्यांशों की एक लिस्ट बनाई थी जिन्हें अगर फ़ेसबुक पर लिखा जाता है तो वो बाकी अक्षरों से बड़े दिखने लगते हैं, उनका रंग बदल जाता है और इन अक्षरों को क्लिक करने पर फ़ेसबुक एक एनिमेशन प्ले करता है.

साल 2018 में फ़ीफ़ा वर्ल्ड कप के दौरान भी फ़ेसबुक ने इसी फ़ीचर के तहत एक एनिमेशन लॉन्च किया था. वर्ल्ड कप के दौरान जब अपनी फ़ुटबॉल टीम को शाबाशी देते हुए लोग 'GOAL' लिखते थे तो स्क्रीन पर ख़ुशी में नांचते लोगों के हाथ दिखाई देते थे.

आज भी अगर आप फ़ेसबुक पर 'बेहतरीन समय' या 'बढ़िया समय' लिखेंगे तो आपको 'हाथ में फूल लिए' एक एनिमेशन सक्रीन पर दिखाई देगा.

इसी तरह 'तुम कमाल हो', 'शाबाश', 'बधाई हो', 'शुभकामनाएं' लिखने और उन्हें क्लिक करने पर फ़ेसबुक कई अन्य एनिमेशन प्ले करता है.

'अभिनंदन' भी फ़ेसबुक की इसी 'वर्ड लिस्ट' में दो साल से शामिल है जिसका अर्थ यहाँ सत्कार और स्वागत करने से है. यही वजह है कि फ़ेसबुक पर अभिनंदन लिखकर क्लिक करने से सक्रीन पर 'गुब्बारे फूटते' हैं.

पिछले साल भी फ़ेसबुक पर 'टेक्स्ट डिलाइट' फ़ीचर के कारण एक भ्रम फैला था. उस समय लोग लिख रहे थे कि 'फ़ेसबुक पर BFF लिखने से अगर उसका रंग हरा हो जाता है तो समझिए यूज़र का फ़ेसबुक अकाउंट सेफ़ है'.

BFF यानी Best Friend Forever (सबसे अच्छा दोस्त) भी 'टेक्स्ट डिलाइट' फ़ीचर में शामिल एक शब्द था जिसे लिखने पर उसका रंग हरा हो जाता था और क्लिक करने पर एनिमेशन प्ले होता था जिसमें दो हाथ ताली मारते दिखते थे.

(ऐसी ख़बरें, वीडियो, तस्वीरें या दावे आपके पास भी आते हैं, जिनपर आपको शक़ है तो उनकी सत्यता जाँचने के लिए आप +91-9811520111 पर व्हाट्सऐप पर उन्हें BBC News को भेजें या यहाँ क्लिक करें.)

बीबीसी हिन्दी
BBC
बीबीसी हिन्दी
BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian colleague congratulating this change in Facebook
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X