डोकलाम सीमा पर युद्ध की आहट? भारतीय सेना ने दिए गांव खाली कराने के आदेश

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। डोकलाम मुद्दे पर भारत और चीन के बीच विवाद लगातार गहराता जा रहा है। चीनी मीडिया की ओर से लगातार भारत पर दबाव बनाने की कोशिशें की जा रही हैं। चीन की कोशिश यही है कि भारतीय सेना विवाद वाली जगह से पीछे हटे, इसको लेकर चीन की ओर से युद्ध तक की चेतावनी दे दी गई है। खबर है कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के करीब 800 जवान डोकलाम इलाके में पहुंच गए हैं और टेंट भी लगा दिया है। इस बीच न्यूज 18 की खबर के मुताबिक भारतीय सेना ने डोकलाम के पास स्थित गांव से लोगों को हटने के आदेश दिए गए हैं।

डोकलाम मुद्दे पर गतिरोध जारी

डोकलाम मुद्दे पर गतिरोध जारी

डोकलाम मुद्दे पर भारत और चीन के बीच डेढ़ महीने से जारी गतिरोध थमता नहीं दिख रहा है। इस बीच चीन की ओर से युद्ध तक की धमकी दिए जाने के बाद भारतीय सेना डोकलाम से सटे गांव के लोगों को वहां से हटने के आदेश दिए हैं। न्यूज 18 की खबर के मुताबिक भारतीय सेना ने नाथांग गांव के करीब 100 लोगों को जल्द से जल्द घर छोड़ने के लिए कहा है। नाथांग गांव डोकलाम से करीब 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

भारतीय सैन्य गतिविधियां तेज

भारतीय सैन्य गतिविधियां तेज

फिलहाल ये साफ नहीं हुआ है कि गांव के लोगों को हटने का ये आदेश भारतीय सेना ने क्यों दिया है? क्या इसकी वजह 33 कॉर्प के हजारों जवान सुकना से डोकलाम की ओर बढ़ रहे हैं, उन्हें ठहराने के लिए गांव के लोगों को हटाने की कोशिश की गई है, या फिर भारत और चीन के बीच किसी मुठभेड़ की स्थिति में नागरिकों को हताहत होने से बचाने के लिए ये कदम उठाया गया है।

डोकलाम से 35 किमी दूर है नाथांग गांव

डोकलाम से 35 किमी दूर है नाथांग गांव

डोकलाम से 35 किमी. दूर स्थित नाथांग एक छोटा सा गांव है, जहां करीब 100 ग्रामीण रहते हैं। इन ग्रामीणों ने न्यूज 18 से बातचीत में सेना गतिविधि की पुष्टि की है। हालांकि सैन्य अधिकारियों ने सेना की गतिविधियों को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की।

भारत और चीन के बीच डोकलाम पर बढ़ी तकरार

भारत और चीन के बीच डोकलाम पर बढ़ी तकरार

कुछ वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के मुताबिक सेना की ये गतिविधि वार्षिक अभ्यास का हिस्सा है। ये आमतौर पर सितंबर में होता था लेकिन इस बार इसे जल्दी किया जा रहा है। इससे पहले पीटीआई ने आधिकारिक सूत्रों से कहा है कि भारतीय सेना डोकलाम विवाद पर चीनी सेना के खिलाफ 'नो वॉर, नो पीस' की स्थिति में है।

चीन सेना के बॉर्डर पर 80 टेंट लगाने की खबर

चीन सेना के बॉर्डर पर 80 टेंट लगाने की खबर

आपको बता दें कि इससे पहले मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसी खबरें आई हैं जिसमें भूटान के डोकाला पोस्ट के पास डोकलाम में चीन की सेना तकरीबन एक किलोमीटर तक अपना डेरा डाल दिया है, यहां तकरीबन 80 चीनी सेना के टेंट लग चुके हैं और चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन ऑर्मी यहां अपना डेरा जमा चुकी है। बताया जा रहा है कि करीब 800 चीनी सैनिक डोकलाम की सीमा पर पहुंच चुके हैं।

इसे भी पढ़ें:- चीन का दोगलापन, डोकलाम पर सुलह का फॉर्मूला निकालने के बाद लिया यू-टर्न

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian Army Orders People Near Doklam to Vacate Their Village.
Please Wait while comments are loading...