• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन के कोरोना वायरस से निपटने को तैयार Indian Army, मानेसर में वुहान से लौटने वाले छात्रों के लिए स्‍पेशल वॉर्ड

|

मानेसर। इंडियन आर्मी ने चीन के वुहान से लौटने वाले करीब 300 छात्रों की मदद का मन बना लिया है। सेना की तरफ से हरियाणा के मानेसर में एक सेंटर तैयार कर लिया गया है। गौरतलब है कि सेंट्रल चीन के वुहान से भारतीयों को निकालने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शुक्रवार को एयर इंडिया का बोइंग 747 जंबो जेट मुंबई से रवाना हुआ है। इस प्‍लेन में स्‍पेशल मेडिकल किट्स हैं जिन्‍हें स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की तरफ से मुहैया कराया गया है। एक नजर डालिए जब यह जेट भारत आ जाएगा तो फिर क्‍या-क्‍या कदम उठाए जाएंगे। आपको बता दें कि चीन में कोरोना वायरस खतरनाक होता जा रहा है और 200 से ज्‍यादा लोगों की जान ले चुका है।

indian-army.jpg

एयरपोर्ट पर होगी छात्रों की स्‍क्रीनिंग

सेना की तरफ से शुक्रवार को इस बात की जानकारी दी गई है कि कि जो सेंटर मानेसर में तैयार किया गया है वहां पर वुहान से लौटे भारतीय छात्र, योग्‍य डॉक्‍टरों की टीम और स्‍टाफ मेंबर्स की निगरानी में रहेंगे। सेना की तरफ से बताया गया है कि वुहान से लौटने के बाद स्‍क्रीनिंग और अलग करने की प्रक्रिया को दो कदमों के तहत पूरा किया जाएगा। पहले कदम में छात्रों की एयरपोर्ट पर स्‍क्रीनिंग की जाएगी। इसके बाद मानेसर में उन्‍हें अलग किया जाएगा। यहां पर अगर कोई भी छात्र इनफेक्‍शन से ग्रसित पाया गया तो फिर उसे दिल्‍ली कैंट स्थित बेस हॉस्पिटल में आइसोलेशन वॉर्ड में शिफ्ट कर दिया जाएगा। 31 जनवरी को दोपहर 12 बजे एयर इंडिया का बोइंग 747 जंबो जेट मुंबई से रवाना हुआ है। इस प्‍लेन में स्‍पेशल मेडिकल किट्स हैं जिन्‍हें स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की तरफ से मुहैया कराया गया है। यह जेट करीब छह घंटे में वुहान पहुंचेगा और दो से तीन घंटे वहीं पर रहेगा। देर रात दो बजे यह स्‍पेशल फ्लाइट वापस आ जाएगी। दूसरा एयरक्राफ्ट शनिवार को रवाना किया जा सकता है।

14 दिन आइसोलेशन सेंटर्स में

वुहान से आने वाले भारतीयों को 14 दिन आइसोलेशन सेंटर्स में बिताने होंगे। ये सेंटर दिल्‍ली और मानेसर में बनाए गए हैं। सरकार की ओर से कहा गया है कि जब तक यह सुनिश्चित नहीं कर लिया जाता कि कोई खतरा आगे नहीं होगा, तब तक उन्‍हें वहां पर रहना पड़ेगा। जो जेट रवाना किया गया है उसमें दिल्‍ली के राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल के पांच डॉक्‍टरों की टीम के अलावा एयर इंडिया के पैरा-मेडिक भी हैं। प्‍लेन में स्‍पेशल मेडिकल किट्स भी हैं जिन्‍हें स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की तरफ से दिया गया है। इस किट में दस्‍ताने, मास्‍क और दवाईयां हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian Army creates facility near Manesar for Indian students coming back from Coronavirus hit Wuhan, China.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X