'62 में चीन से युद्ध नहीं हारा था भारत', मध्‍य प्रदेश में हुआ ये सनसनीखेज खुलासा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। डोकलाम में भारत और चीन में विवाद चल रहा है इसी बीच खुलासा 1962 के युद्ध में चीन को हराए जाने की बात सामने आई है। दरअसल बीजेपी शासित मध्यप्रदेश में आठवीं क्लास की संस्कृत की किताब में ये पढ़ाया जा रहा है कि 1962 में चीन और भारत के बीच हुई लड़ाई में भारत ने चीन को हराया था।

मध्यप्रदेश में बदला इतिहास,'1962 के युद्ध में भारत ने दी थी चीन को मात'

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक ये किताब सीबीएसई के जुड़े स्कूलों पढ़ाई जा रही है। इस किताब को लखनऊ की कृति प्रकाशन प्राइवेट लिमिटेड ने छापा है जिसको 5 लेखकों ने लिखा है उनमे प्रोफेसर उमेश प्रसाद रस्तोगी और सोमूदत शुक्ला शामिल हैं जिनकी मौत हो चुकी है।

किताब में लिखा गया है कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के नेतृत्व में भारतीय सेना ने चीन को हराया था। नेहरू के कार्यकाल में चीन ने भारत पर हमला किया था जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा था। वहीं इस मामले को लेकर टाइम्स ऑफ इंडिया ने प्रकाशक समूह से बात करने की कोशिश की लेकिन उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं आया।

आपको बता दें पुस्तकों में से इतिहास में बदलाव करने का यह पहला मामला नहीं है। हाल ही में महाराष्ट्र में भी इतिहास की स्कूली पुस्तकों में काफी बदलाव किए गए हैं। महाराष्ट्र शिक्षा बोर्ड ने इतिहास के पाठ्यक्रम में से मुगल साम्राज्य से जुड़े अध्यायों को हटाना शुरू कर दिया। इस साल के लिए बोर्ड द्वारा संशोधित किताबों में स्कूल की 7वीं से 9वीं कक्षा तक के छात्रों के इतिहास के पाठ्यक्रम में मराठा साम्राज्य पर जोर दिया गया है जबकि मुगल साम्राज्य पाठ्यक्रम से नदारद है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India won ’1962 war with china, says MP Sanskrit textbook
Please Wait while comments are loading...