दुनिया में सबसे भरोसेमंद है मोदी सरकार, फोर्ब्स के सर्वे में अमेरिका-रूस से आगे भारत

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्‍ली। सवा सौ करोड़ देशवासियों के लिए दिन-रात काम कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेहनत रंग ला रही है। ऑर्गनाइज़ेशन फॉर इकोनॉमिक को-ऑपरेशन ऐंड डेवलपमेंट (ओईसीडी) देशों के एक सर्वे में देश की सरकार पर जनता के भरोसे के मामले में भारत सबसे आगे है। बतौर रिपोर्ट, भारत में सबसे अधिक 73% लोगों का विश्वास मौजूदा सरकार में है, जबकि 62% के साथ कनाडा दूसरे स्थान पर है। 15 देशों की सूची में अमेरिका (30%) 10वें स्थान पर है।

तुर्की तीसरे स्‍थान पर

तुर्की तीसरे स्‍थान पर

इस रैंकिंग में तुर्की और रूस को संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रखा गया है, जहां 58 % लोगों को अपनी सरकार पर भरोसा है। यूरोपीय देश जर्मनी में 55 % और दक्षिण अफ्रीका में 48 फीसदी लोगों ने अपनी सरकार पर भरोसा है।

अमेरिका और ब्रिटेन बहुत नीचे

अमेरिका और ब्रिटेन बहुत नीचे

45 % लोगों के विश्वास के साथ ऑस्ट्रेलिया 7वें और 41 फीसदी के साथ ब्रिटेन 8वें पायदान पर है। जापान में 36 फीसदी लोग अपनी सरकार पर पूरा भरोसा करते हैं। सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका इस मामले में बहुत पीछे है। अमेरिका के सिर्फ 30% लोगों को अपनी सरकार पर भरोसा है। अमेरिका इस लिस्‍ट में 10वें पायदान पर है।

15वें नंबर पर है ग्रीस

15वें नंबर पर है ग्रीस

इसके बाद स्पेन को 11वीं और फ्रांस को 12वीं रैंकिंग की दी गई है। ब्राजील, साउथ कोरिया और ग्रीस को क्रमश: 13वें. 14वें और 15वें स्थान पर रखा गया है। ग्रीस में सिर्फ 13 फीसदी लोगों को ही अपनी सरकार पर भरोसा है।

क्या है ओईसीडी

पेरिस में स्थित शोध संस्थान ओईसीडी (OECD मतलब Organization for Economic Cooperation and Development) एक यूनिक फोरम है। जहां 34 लोकतांत्रिक देश आर्थिक स्तर पर एक-दूसरे की मदद करते हैं। इसके अलावा इस संस्था से 70 से अधिक गैर-सदस्यीय इकोनॉमी भी जुड़ी हुई हैं। वे एक-दूसरे के आर्थिक विकास, समृद्धि और टिकाऊ विकास के लिये काम करते हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indians have the most confidence in their government, a report published by a major economic cooperation organisation said.
Please Wait while comments are loading...