• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Global Innovation Index 2020 में पहली बार टॉप 50 में पहुंचा भारत, जानें क्या हैं इसके मायने

|

नई दिल्ली। ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2020 बुधवार को जारी किया गया। बड़ी बात ये है कि कोरोना महामारी के बीच भारत ने पहली बार टॉप 50 में अपनी जगह बनाई है। भारत ने ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2020 में चार पायदान की छलांग लगाकर अब 48 वें स्थान पर पहुंच गया है इसक साथ ही दुनिया के टॉप 50 देशों के बीच अपनी जगह भारत ने बना ली है। इतना ही नहीं दक्षिण एशिया के देशों में भारत की रैकिंग टॉप पर है।

indiaflag

बता दें ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्‍स 2015 में भारत की रैंक 81 थी। इस सूची में जहां भारत 48वें स्‍थान पर पहुंच गया हैं वहीं स्विट्जरलैंड, स्वीडन, यूएस, यूके और नीदरलैंड द्वारा वार्षिक रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर है। संगठन के अनुसार, भारत, चीन, फिलीपींस, और वियतनाम वियतनाम वर्षों में अपनी जीआईआई इनोवेशन रैंकिंग में सबसे महत्वपूर्ण प्रगति करने वाले अर्थव्यवस्था रहे हैं। चारों अब टॉप 50 में हैं।

जानिए क्या हैं इसके मायने

जानिए क्या हैं इसके मायने

बता दें हर वर्ष विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (डब्ल्यूआईपीओ) हर साल ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स रैंकिंग जारी करता है। ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (जीआईआई) दुनिया भर के 131 देशों और अर्थव्यवस्थाओं के इनोवेशन प्रदर्शन के बारे में विस्तृत मैट्रिक्स प्रदान करता है। इसके 80 संकेतक इनोवेशन की एक व्यापक दृष्टि का पता लगाते हैं, जिसमें राजनीतिक वातावरण, शिक्षा, बुनियादी ढांचे और बिजनेस सोफिस्टिकेशन शामिल हैं। जीआईआई 2020 मौजूदा तंत्र के विकास की जांच और प्रगति और शेष चुनौतियों की ओर इशारा करके इनोवेशन फाइनेंसिंग की स्थिति पर प्रकाश डालेगा।

पिछले पांच वर्षों में भारत की अभूतपूर्व प्रगति

पिछले पांच वर्षों में भारत की अभूतपूर्व प्रगति

पिछले पांच वर्षों में भारत की प्रगति अभूतपूर्व रही है। पिछले पांच वर्षों की बात करें तो 2015 में, भारत इस लिस्‍ट में में 81 वें स्थान पर था। 2016 में, यह 15 स्थानों की छलांग लगाकर 66 वें स्थान पर पहुंच गया। 2017 में, यह 6 स्थानों पर फिर से 60 वें स्थान पर पहुंच गया। 2018 में, भारत 57 वें स्थान पर पहुंचने के लिए तीन और रैंक ऊपर पहुंच गया। पिछले साल इस लिस्‍ट में भारत 52 वें स्थान पर 4 स्थान की छलांग लगाई। आखिरकार इस वर्ष भारत शीर्ष 50 में शामिल हो गया और 48 वें स्थान पर सूचीबद्ध है।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने फेसबुक सीईओ जुकरवर्ग को लिखा पत्र, लगाए ये कई गंभीर आरोप

नवाचार रैंकिंग में इन 4 देशों ने कॉफी उन्‍नति की

नवाचार रैंकिंग में इन 4 देशों ने कॉफी उन्‍नति की

WIPO ने अपने ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (GII) 2020 में उल्लेख किया है कि COVID-19 महामारी गंभीर रूप से दुनिया भर के नवप्रवर्तन में लंबे समय से वृद्धि का दबाव बना रही है,जो संभवत: हेल्थ सेक्टर में, विशेष रूप से कहीं और प्रवीणता को उत्प्रेरित करते हुए कुछ नवीन गतिविधियों में बाधा उत्पन्न करती है। यह उल्लेखनीय है कि इनोवेशन यानी‍ कि नावाचार क्षमता और आउटपुट पर दुनिया की अर्थव्यवस्थाओं की संबद्ध वार्षिक रैंकिंग में, जीआईआई शीर्ष पर साल-दर-साल स्थिरता दिखाता है, लेकिन एशियाई अर्थव्यवस्थाओं के एक समूह के रूप में नवाचार के नियंत्रण रेखा में एक क्रमिक पूर्ववर्ती बदलाव - विशेष रूप से चीन, भारत, फिलीपींस और वियतनाम - इन वर्षों में नवाचार रैंकिंग में काफी उन्नत रहे हैं।

शीर्ष 10 में उच्च आय वाले देशों का दबदबा है

स्विट्जरलैंड, स्वीडन, यू.एस., यू.के. और नीदरलैंड एक दूसरे एशियाई अर्थव्यवस्था के साथ नवाचार रैंकिंग का नेतृत्व करते हैं, कोरिया गणराज्य - पहली बार शीर्ष 10 में शामिल हो रहा है (सिंगापुर नंबर 8 है)। शीर्ष 10 में उच्च आय वाले देशों का दबदबा है। जीआईआई में शीर्ष प्रदर्शन करने वाली अर्थव्यवस्थाएं अभी भी विशेष रूप से उच्च-आय वर्ग से हैं, चीन (14 वें) के साथ जीआईआई शीर्ष 30 में एकमात्र मध्य-आय अर्थव्यवस्था शेष है। मलेशिया 33वें स्‍थान पर है।

भारत और फिलीपींस पहली बार शीर्ष 50 में शामिल हुए

भारत और फिलीपींस पहली बार शीर्ष 50 में शामिल हुए

भारत 48 वें और फिलीपींस 50 वें स्‍थान पर अपनी जगह बनाते हुए इस साल पहली बार शीर्ष 50 में शामिल हुए। 2014 में फिलीपींस ने अपना सर्वश्रेष्ठ रैंक हासिल किया, यह 100 वें स्थान पर रहा। निम्न मध्यम आय वर्ग के प्रमुख वियतनाम लगातार दूसरे वर्ष में 2014 में 71 वें स्थान पर है। इंडोनेशिया (85 वां) इस समूह के शीर्ष 10 में शामिल हुआ । तंजानिया निम्न-आय वर्ग (88 वां) में सबसे ऊपर है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India reached top 50 for the first time in the Global Innovation Index 2020, Know what this means
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X