• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत के टारगेट पर था जैश-लश्‍कर का हेडक्‍वार्टर, आखिरी मिनट में चकमा देकर ऐसे बदला प्‍लान औ‍र की Air Strike

|

नई दिल्‍ली। भारत ने पुलवामा में हुए आतंक हमले का बदला ले लिया। इंडियन एयरफोर्स ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी ट्रेनिंग सेंटर को नेस्तनाबूद कर दिया। सूत्रों के मुताबिक इसके लिए करीब 200 घंटे की तैयारी की गई थी। पीएम मोदी और एनएसए अजीत डोभाल की मौजूदगी में पिछले कई दिनों में बार हाई लेवल मीटिंग हुई, इसके के बाद पीएम ने PoK में एयर स्ट्राइक करने को मंजूरी दी गई। इस टॉप सीक्रेट मिशन को अंजाम देने के लिए भारतीय सेना ने पाकिस्‍तान को जिस तरह चकमा दिया वो कबिल ए तारीफ है। भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने पाकिस्तानी एजेंसियों को ऐसा चकमा दिया कि वह आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के मुख्यालय बहावलपुर को बचाने में ही उलझीं रहीं, और तब तक इंडियन एयर फोर्स ने हवाई हमला कर बालाकोट स्थित जैश के गढ़ को उड़ा दिया।

आखिरी वक्‍त में बदला गया टारगेट

आखिरी वक्‍त में बदला गया टारगेट

सूत्रों के अनुसार, भारतीय वायुसेना के एयरस्ट्राइक को पहले बहावलपुर स्थित मुख्यालय जैश-ए-मोहम्मद और मुरिदके में लश्कर-ए-तैयबा के मुख्यालय को तबाह करना था, लेकिन इन क्षेत्रों में घनी आबादी और हमले के बाद पाकिस्तानी वायुसेना की ओर से जवाबी कार्रवाई से बड़ी संख्या में आम लोगों के मारे जाने की आशंका को देखते हुए इस योजना में बदलाव किया गया। योजना में बदलाव के बाद बालाकोट को एकमात्र लक्ष्य बनाया गया। पाक के मानेसरा जिले में स्थित बालाकोट कैंप में बहावलपुर और मुरिदके की तुलना में कम आबादी रहती है और यहां पर हमले में आम लोगों के हताहत होने की संभावना भी काफी कम थी। चूंकि बालाकोट कैंप एक पहाड़ी पर बनाया गया था और एयर स्ट्राइक से आम लोगों की जान-माल को खतरा कम था।

पाकिस्‍तान वायुसेना को उलझाए रहे फाइटर जेट, मिराज ने कर दिया काम तमाम

पाकिस्‍तान वायुसेना को उलझाए रहे फाइटर जेट, मिराज ने कर दिया काम तमाम

सूत्रों के अनुसार, भारतीय वायुसेना ने अपने ऑपरेशन को बेहतर तरीके से अंजाम दिया। वायुसेना (आईएएफ) के 2 फाइटर जेट ने लाहौर-स्यालकोट बॉर्डर और ओकारा-बहावलपुर सेक्टर पर पाकिस्तानी वायुसेना को उलझाए रखा। जबकि एक तीसरा जेट पाकिस्तान अधिकृत सीमा केरान-अथामुकम बॉर्डर पर उड़ता रहा। भारतीय वायुसेना ने केरान से उनकी सीमा में प्रवेश करने के लिए पाकिस्तानी वायुसेना को 3 जगहों से घेरे रखा था।

पाकिस्‍तान में 80 KM तक घुसकर इंडियन एयरफोर्स ने किया मिशन

पाकिस्‍तान में 80 KM तक घुसकर इंडियन एयरफोर्स ने किया मिशन

भारतीय सेना के 12 मिराज विमान मंगलवार सुबह 3 बजे पाकिस्तानी जमीन में दाखिल हुए। 12 मिराज ने पाकिस्तान के अशांत कहे जाने वाले खैबर पख्तुनख्वा प्रांत के बालाकोट में बमबारी कर आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े प्रशिक्षण शिविर को ध्वस्त कर दिया। नियंत्रण रेखा से करीब 80 किलोमीटर दूर भारतीय सेना की ओर से किए गए इस एयर स्ट्राइक हमले में 'बड़ी संख्या में' आतंकवादी, प्रशिक्षक और वरिष्ठ कमांडर मारे गए।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
India planned to strike Jaish HQ in Bahawalpur, dropped idea at last minute.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X