• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पूर्वी लद्दाख: 'गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स' से आज पूरी तरह हट जाएगी भारत-चीन की सेना, बंकर भी किए जाएंगे ध्वस्त

पूर्वी लद्दाख: 'गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स' से आज पूरी तरह हट जाएगी भारत-चीन की सेना, बंकर भी किए जाएंगे ध्वस्त
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 12 सितंबर: लद्दाख में भारत और चीन के बीच जारी तनाव अब खत्म होने की कगार पर पहुंच गया है। पूर्वी लद्दाख में पेट्रोल प्वाइंट -15 यानी गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र से आज सोमवार 12 सितंबर को भारतीय और चीनी सैनिकों का विघटन पूरी तरह से हो जाएगा। आज दोनों पक्षों द्वारा पहले घोषित किए जाने की प्रक्रिया में सैनिकों को वापस लेने की प्रक्रिया जारी है। लद्दाख गतिरोध की निगरानी कर रहे अधिकारियों ने रविवार को नाम न छापने की शर्त पर कहा कि भारत और चीन दोनों देशों की सेनाएं गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स इलाके से पीछे हट रही हैं। सैनिकों की वापसी आज पूरी हो जाएगी।

INDIA CHINA

अधिकारियों ने कहा, सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया 2 से 4 किमी के बफर जोन के निर्माण के परिणामस्वरूप लिया हया है। जैसा वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर घर्षण बिंदुओं से सैनिकों की वापसी के पिछले दौर के बाद किया गया था। एक दूसरे अधिकारी ने कहा, पीपी -15 से विघटन एक समन्वित और नियोजित तरीके से आगे बढ़ रहा है। प्रक्रिया के कार्यान्वयन का आकलन करने के लिए संयुक्त सत्यापन भी किया जाएगा।

भारत चीन सेनाओं के बीच विघटन का यह चौथा दौर है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अपने एक बयान में कहा था कि भारत और चीन दोनों इस बात पर सहमत हुए हैं कि क्षेत्र में बनाए गए सभी अस्थायी ढांचे और अन्य संबद्ध बुनियादी ढांचों, बंकरों को ध्वस्त किया जाएगा।

भारत और चीन ने गुरुवार को घोषणा की थी कि उनके अग्रिम पंक्ति के सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में पीपी -15 से विघटन शुरू कर दिया है, जहां भारतीय सेना और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) 28 महीने से अधिक समय से गतिरोध में थी। ये कदम संवेदनशील क्षेत्र में तनाव को शांत करने के लिए जुलाई में सैन्य वार्ता के 16वें दौर के बाद लिया गया है।

ये भी पढ़ें- चीन से आगे निकल जाएगी भारत की कामकाजी आबादी, वैश्विक स्तर पर 58 शीर्ष कंपनी के CEO भारतीय: वित्त मंत्रीये भी पढ़ें- चीन से आगे निकल जाएगी भारत की कामकाजी आबादी, वैश्विक स्तर पर 58 शीर्ष कंपनी के CEO भारतीय: वित्त मंत्री

Comments
English summary
India China Disengagement Indian Chinese troops set to be wrapped up today ladakh Gogra-Hot Spring
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X