• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

देश का पहला राज्य बना हरियाणा जहां डेंगू के मरीजों को अब मुफ्त में मिलेगी प्लेटलेट्स की सुविधा

|

नई दिल्ली। हरियाणा सरकार ने डेंगू मरीजों के लिए मुफ्त में प्लेटलेट्स डोनेट अभियान की शुरुआत की है। स्वास्थ विभाग की ओर से शनिवार को कहा गया है कि डेंगू मरीजों के लिए प्लेटलेट्स मुफ्त में मुहैया कराने वाला हरियाणा पहला राज्य है। हरियाणा में पहले से ही डेंगू का टेस्ट सरकारी लैब में मुफ्त में किया जाता है। अडिशनल चीफ सेक्रेटरी राजीव अरोड़ा ने बताया कि 2017 से ही प्रदेश में डेंगू के मरीजों की संख्या कम हो रही है, अभी तक कुल 33 मामले ही सामने आए हैं। यह मामले मुख्य रूप से गुरुग्राम, भिवानी से हैं। डेंगू से लोगों की जान को बचाने के लिए नए अभियान की शुरुआत की गई है। सिंगल डोनर प्लेटलेट्स की सुविधा सरकारी अस्पताल में डेंगू के मरीजों के लिए मुहैया कराई जाएगी ताकि जल्द से जल्द मरीजों को ठीक किया जा सके।

dengue

संजीव अरोड़ा ने बताया कि पिछले वर्ष एसडीपी की प्रति यूनिट के लिए 8500 रुपए प्रति लिया जाता था। लेकिन हरियाणा अब पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां पर डेंगू के मरीजों को मुफ्त एसडीपी मुहैया कराई जाएगी। मौजूदा समय में सिर्फ गुरुग्राम, पंचकूला, कर्नाल, रोहतक और सोनीपत में ही प्लेटलेट्स अफेरिसिस मशीन उपलब्ध हैं। प्रदेश में कुल 27 डेंगू टेस्टिंग लैब हैं। भिवानी और रोहतक में भी डेंगू की जांच शुरू की जा चुकी है क्योंकि अधिकतर मामले यहीं से सामने आए हैं। सितंबर के पहले हफ्ते तक प्रदेश में कुल 1158 लोगों का डेंगू टेस्ट किया जा चुका है। साथ ही डेंगू के मरीजों के लिए अस्पताल में बिस्तर की व्यवस्था की गई है। सिविल अस्पतालों में मच्छरों को खत्म करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है।

इसके साथ ही स्वास्थ सचिव ने लोगों से अपील की है कि वह अपने घर में मच्छरों को पनपने ना दें। हर रविवार को घर में इकट्ठा होने वाले पानी की सफाई करें, बर्तन वगैरह जहां पर पानी इकट्ठा होता है उसे साफ रखें। कूलर, ड्रम, बर्चन, कप, बोतल, टायर, फ्रिज की ट्रे आदि में पानी इकट्टा ना होने दें क्योंकि इससे मच्छर पैदा होते हैं।

इसे भी पढ़ें- देश में कोरोना का आंकड़ा 47 लाख के पार, पिछले 24 घंटे में गई 1114 मरीजों की जान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Haryana becomes first state to launch free single donor platelets facility for dengue patients.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X