अर्थव्यवस्था में मोदी सरकार करेगी 200 सुधार, 'ईज ऑफ डूडिंग बिजनेस' में टॉप 50 में आएगा भारत

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। वर्ल्ड बैंक की ताजा 'ईज ऑफ डूडिंग बिजनेस' में भारत ने 30 अंको की ऐतिहासिक छलाग लगा टॉप 100 में जगह बनाई है। मोदी सरकार इस रिपोर्ट से काफी उत्साहित दिख रही है और अब वो भारत को इस रैंकिग में टॉप 50 में लाने की तैयारियों में जुट गई है। मोदी सरकार इसके लिए अर्थव्यव्सथा मे भारी सुधार लाने की योजना बना रहीहै। औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) के सचिव, रमेश अभिषेक ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत सरकार ने अर्थवयव्स्था में ऐसे 200 सुधारों को चिह्नित किया है जिसकी मदद से भारत आने वाले समय में 'ईज ऑफ डूडिंग बिजनेस' रैंकिग में 50 अंको की छलांग लगा सकता है।

अर्थव्यवस्था में मोदी सरकार करेगी 200 सुधार, 'ईज ऑफ डूडिंग बिजनेस' में टॉप 50 में आएगा भारत

कनफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने आए रमेश अभिषेक ने संवाददाताओं से कहा कि किन सुधारों के जरिए अर्थव्यव्स्था में सुधार लाया जा सकता है इसके लिए हम वर्ल्ड बैंक के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हमने इस साल 122 सुधारों को लागू किया है और अगले साल 90 और सुधारों को लागू करने की योजना है। जिन 122 सुधारों को इस साल लागू किया गया है उनमें दिवालियापन कानून, लाइसेंसिंग, टैक्स सिस्टम में सुधार और निवेशकों को सुरक्षा मुहैया कराना जैसे कदम शामिल हैं।

रमेश अभिषेक ने कहा कि अगले साल की रैंकिग में जीएसएटी अहम रोल अदा करेगी। वर्ल्ड बैंक ने इस साल जीएसएटी को भारत में हुए प्रभावशाली सुधारों में शामिल किया है। अगले साल तक जीएसटी का वजह से भारत की रैंकिग में और सुधार होगा। अभिषेक ने कहा कि इसके अलावा सरकार भारत में निवेश के माहौल और सुधारने का काम कर रही है।

ये भी पढ़ें- Idea ने 357 रुपये के प्लान में किया बदलाव, अब यूजर्स को ये मिलेगा फ्री

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
government, World Bank is working over 200 reforms to push india into top 50 in ranking
Please Wait while comments are loading...