Google Doodle Abdul Qavi Desnavi: उर्दू के मशहूर लेखक अब्दुल कवि देसनवी को गूगल ने किया सम्मानित

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

(Google Doodle Abdul Qavi Desnavi) नई दिल्ली। गूगल ने उर्दू के मशहूर लेखक अब्दुल कवि देसनवी के जन्मदिन पर डूडल बनाकर उन्हें सम्मानित किया है। देसनवी का नाम उर्दू भाषा के मशहूर लेखकों में लिया जाता है। अपनी किताबों और उर्दू भाषा में योगदान के लिए उन्हें कई अवॉर्ड भी मिले हैं।

1 नवंबर, 1930 को बिहार के देसना में जन्में देसनवी का उर्दू से बचपन से ही रिश्ता रहा है। उनके पिता उर्दू, अरबी और परशियन भाषा के प्रोफेसर थे। देसनवी ने अपनी शिक्षा बिहार के आरा से ली। मुंबई के जेवियर कॉलेज से ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने सैफिया कॉलेज ज्वाइन कर लिया। इस कॉलेज में उन्होंने उर्दू डिपार्टमेंट के मुख्य की भूमिका संभाली।

Google Doodle

रिटारमेंट के बाद भी उन्होंने मध्य प्रदेश उर्दू अकादमी और ऑल इंडिया अंजुमन तरक्की उर्दू बोर्ड के प्रमुख के तौर पर काम किया। अपने लंबे करियर में उन्होंने उर्दू भाषा को काफी कुछ दिया। उन्होंने हजारों कविताएं और कई किताबें लिखीं। मुहम्मद इकबाल, मिर्जा गालिब, अब्दुल कलाम आजाद, तलाश-ए-आजाद पर बिबलियोग्राफी लिखी।

7 जुलाई, 2011 को भोपाल में उन्होंने अपनी आखिरी सांसें लीं। उर्दू साहित्य में उनके योगदान के लिए उन्हें हमेशा जाना जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Google celebrated the birthday of famous Urdu writer Abdul Qavi Desnavi with honouring him a doodle.
Please Wait while comments are loading...