• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

शादी से पहले कराना होगा HIV टेस्ट, सरकार ने की कानून बनाने की तैयारी

Google Oneindia News

पणजी: गोवा के स्वास्थ मंत्री विश्वजीत राणे ने मंगलवार को कहा कि राज्य सरकार विवाह के पंजीकरण से पहले जोड़ों के लिए एचआईवी परीक्षण अनिवार्य करने की योजना बना रही है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि सरकार इसके लिए एक कानून लाने पर विचार कर रही है। इस योजना के अंतर्गत गोवा में विवाह के पंजीकरण से पहले कपल(युवक-युवतियों) के लिए एचआईवी परीक्षण अनिवार्य होगा।

Goa government is planning to make HIV test mandatory before marriage

मानसून सत्र में कर सकते हैं पेश
विश्वजीत राणे ने सोमवार को कहा कि गोवा का कानून विभाग तटीय राज्य में शादी से पहले इस टेस्टो को अनिवार्य बनाने के प्रस्ताव पर काम कर रहा है। उन्होंने रिपोर्टरों को बताया कि कानून विभाग द्वारा इस प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद, हम आगामी मानसून सत्र के दौरान इसे राज्य विधानसभा में पेश कर सकते हैं। साल 2016 में तत्कालीन कांग्रेस के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने इसी तरह का कानून लाने का प्रस्ताव रखा था, जिसे काफी विरोध सहना पड़ा था। गोवा में मानसूत्र सत्र 15 जुलाई से शुरु हो रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने कहा कि वह चाहते हैं कि इस कानून के साथ ही शादी से पहले थैलीसिमिया का टेस्ट भी अनिवार्य किया, इस बीमारी से पीड़ित माता-पिता के बच्चे इस बीमारी से ग्रसित न हों। उन्होंने कहा कि वे इन दोनों कानून को एक साथ लागू करवाने के पक्ष में हैं। उन्होंने कहा कि यह संभव भी है क्योंकि गोवा प्रगतिशील राज्य है।

<strong>ये भी पढ़ें-कर्नाटक संकट के बीच कांग्रेस को मध्य प्रदेश में सता रहा है 'शिकार राजनीति' का डर</strong>ये भी पढ़ें-कर्नाटक संकट के बीच कांग्रेस को मध्य प्रदेश में सता रहा है 'शिकार राजनीति' का डर

Comments
English summary
Goa government is planning to make HIV test mandatory before marriage
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X