• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अनोखी पहल! प्रदूषण फैलाने वाले की जानकारी दो और जीतो 1000 रुपये का इनाम

|

नई दिल्ली। देश में वायु प्रदूषण केंद्र और राज्य सरकारों के लिए चुनौती बना हुआ है। राजधानी दिल्ली में करीब एक महीने से धुंध की चादर छाई हुई है और लोगों को मजबूरन मास्क लगाकर घरों से बाहर निकलना पड़ रहा है। इसी बीच दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) के डीएम बीएन सिंह ने प्रदूषण से निपटने के लिए एक अनोखा तरीका निकाला है। बीएन सिंह ने शनिवार को ऐलान किया की प्रदूषण फैलाने वाले के बारे में जो भी जानकरी देगा प्रशासन उसे 1000 रुपये का इनाम देगी।

डीएम ने की इनाम की घोषणा

डीएम ने की इनाम की घोषणा

दरअसल, खेतों में पराली और रिहायशी इलाकों में कूड़ा जलाए जाने की वजह से दिल्ली और उससे सटे इलाकों में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर के डीएम ने प्रदूषण फैलाने वाले लोगों के खिलाफ एक अभियान शुरू किया है। उन्होंने ऐसे लोगों की जानकारी देने वाले को 1000 रुपये इनाम देने की घोषणा की है। डीएम के इस फैसले की स्थानीय लोगों ने भी तारीफ की है।

प्रदूषण फैलाने वाले पर होगी कार्रवाई

प्रदूषण फैलाने वाले पर होगी कार्रवाई

गौरतबल है कि, दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बढ़ने की वजह से उच्चतम न्यायालय ने एक समिति EPCA का गठन किया जो खुले में कूड़ा जलाने, पटाखा फोड़ने और निर्माण कार्यों पर रोक लगाने के आदेशों पर निगरानी करती है। रोक के बावजूद कई जगहों पर कूड़ा जलाया जा रहा है, ऐसे लोगों पर कड़ी कार्रवाई करने के लिए नोएडा प्रशासन ने इनाम दिए जाने की घोषणा की है। प्रशासन को उम्मीद है कि इससे लोगों में डर भी फैलेगा और प्रदूषण फैलाने वालों पर रोक लगाने में मदद भी मिलेगी।

आरोपी की लेनी होगी तस्वीर

आरोपी की लेनी होगी तस्वीर

डीएम बीएन सिंह ने बताया कि, इस प्रक्रिया के तहत वायु प्रदुषण की स्थिति को देखते हुए इलाके में शादी-समारोह और अन्य आयोजनों में पटाखे फोड़ने और कूड़े को जलाए जाने की फोटोग्राफ, तिथि, आयोजकों का नाम गोपनीय रूप से प्रशासन को सूचित करना होगा। इसके अलावा प्रदूषण फैलाने वाले का पता भी देने जरूरी होगा। जो भी यह सब जानकारी प्रशासन को देगा उसे 1000 रुपये का इनाम दिया जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Give information about pollution and win a reward of Rs 1000
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X