• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Friendship day 2021: भारत में इस दिन मनाया जाएगा फ्रेंडशिप डे, क्या है इसके पीछे की वजह जानिए

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 28 जुलाई: देश में हर साल अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। इस दिन को हम अपने उन दोस्तों के साथ सेलिब्रेट करते हैं, जिनके साथ दोस्ती का बंधन ताउम्र का होता है। हालांकि दोस्त हमारा परिवार तो नहीं होता लेकिन एक परिवार के जैसा जरूर होता है, जो हमारे हर दुख-सुख में साथ देने के लिए खड़े रहते हैं। यह दिन उनको स्पेशल फील कराने के लिए होता है।

Friendship day 2021

भारत में फ्रेंडशिप डे कब मनाया जाता है?

दुनिया भर के देशों में इसे अलग दिन पर मनाया जाता है। भारत में यह इस साल 1 अगस्त रविवार को मनाया जाएगा। आमतौर पर लोग इस दिन को एक-दूसरे की कलाई पर फ्रेंडशिप बैंड बांधकर मनाते हैं। इसे हमेशा के लिए एक दूसरे के सबसे अच्छे दोस्त होने का वादा माना जाता है।

जानिए कैसे हुई इस दिन शुरुआत

दरअसल, इस दिन को पहली बार 1958 में दक्षिण अमेरिका के पराग्वे में इंटरनेशनल फ्रेंडशि‍प डे के रूप में पेश किया गया था। हालांकि ऐसा माना जाता है कि इसकी शुरुआत सबसे पहले 1930 के दशक में हॉलमार्क कार्ड्स से हुई थी, जिसके संस्थापक जॉयस हॉल थे। फ्रेंडशिप डे की शुरुआत सबसे पहले मार्केटिंग स्ट्रैटेजी के तौर पर की गई। हॉल ने सबसे ज्यादा मायने रखने वाले करीबी लोगों के लिए इस दिन को तय किया, उन्हें यह दिखाने के लिए कार्ड भेजें कि वो उनके बारे में सोच रहे हैं।

एक कहानी यह भी

हालांकि इसके अलावा एक और किस्सा भी काफी प्रचलित है, जिसके अनुसार साल 1935 में अमेरिकी सरकार ने एक शख्स की हत्या कर दी थी, जिसके बाद उस शख्स के दोस्त ने भी अपने मित्र की हत्या के आहत होकर अपनी जान दे दी थी। इस घटना के बाद से ही अमेरिका में उस दिन को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का ऐलान किया।

International Tiger Day: आखिर क्यों जरूरी है टाइगर्स को बचाना, इन्हें बचाने में भारत ने पेश की मिसालInternational Tiger Day: आखिर क्यों जरूरी है टाइगर्स को बचाना, इन्हें बचाने में भारत ने पेश की मिसाल

भारत में 1 अगस्त को मित्रता दिवस मनाया जाएगा। बता दें कि दोस्ती ही एक ऐसा खास बंधन होता है, जिसको व्यक्ति अपनी मर्जी से खुद बनाता है। स्कूल में पढ़ने से लेकर कॉलेज और फिर नौकरीपेशा करते हुए आपके भी काफी दोस्त बने होंगे, लेकिन कुछ चुनिंदा ही दोस्त ऐसे होते हैं, जो साथ रहकर अच्छे और बुरे वक्त में खड़े होते हैं। ऐसे दोस्तों को थैंक्स बोलने का यह स्पेशल दिन होता है।

Comments
English summary
Friendship day 2021 date in india special day for friends
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X