• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Exit polls: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के बारे में क्या कहते हैं एग्जिट पोल?

कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई, यह 3,570 किमी लंबी 150-दिवसीय 'नॉन-स्टॉप' पदयात्रा होगी। ये 12 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेश को कवर करेगी। फिलहाल ये राजस्थान से गुजर रही है।
Google Oneindia News
Exit polls on Bharat Jodo Yatra

Exit polls on Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस ने हर मौकों पर ये स्पष्ट किया है कि भारत जोड़ो यात्रा का चुनावी राजनीति से कोई लेना-देना नहीं है। लेकिन इसमें कोई दोराय नहीं है कि राहुल गांधी के नेतृत्व में कन्याकुमारी से कश्मीर तक चलने वाली भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कांग्रेस बड़े पैमाने पर जन-संपर्क की उम्मीद कर रही है। कांग्रेस को भारत जोड़ो यात्रा से ये उम्मीद है कि इससे चुनावों में फिर से वापसी करने में मदद मिलेगी। अब ऐसे में दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनावों में क्या होता है, यह 7 दिसंबर को पता चलेगा और गुजरात और हिमाचल प्रदेश राज्य के चुनाव परिणाम एक दिन बाद घोषित किए जाएंगे? तो क्या इन चुनावों में भारत जोड़ो यात्रा से कांग्रेस को कोई फायदा हुआ, इसी विषय पर इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने एग्जिट पोल जारी किया है।

दिल्ली MCD चुनावों पर भारत जोड़ो यात्रा का असर?

दिल्ली MCD चुनावों पर भारत जोड़ो यात्रा का असर?

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया ने अपने एग्जिट पोल में बताया है कि कांग्रेस को भारत जोड़ो यात्रा को कोई तत्काल लाभ होता नहीं दिखाई दे रहा है। दिल्ली एमसीडी चुनाव की बात करें तो ये वापसी के लिए कांग्रेस के पास एक अच्छा मौक था। लेकिन एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस स्थिति से लाभ उठाने में विफल रही है। आप को दिल्ली के 250 में से 149 से 171 वार्ड जीतने की संभावना है, जबकि भाजपा 69 से 91 वार्ड जीत सकती है। कांग्रेस के तीन से सात वार्ड जीतने की संभावना है।

गुजरात चुनावों पर भारत जोड़ो यात्रा का असर?

गुजरात चुनावों पर भारत जोड़ो यात्रा का असर?

गुजरात में भी कांग्रेस के लिए मौका था। बीजेपी ने राज्य में 27 साल तक शासन किया है। अपनी योजना को बदलते हुए राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो यात्रा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में ले गए और रैलियां कीं। लेकिन एग्जिट पोल के मुताबिक, गुजरात में सबसे पुरानी पार्टी भाजपा और बढ़ सकती है। आंकड़े बताते हैं कि बीजेपी 129 से 151 सीटों के साथ भारी जीत दर्ज करेगी।

डिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि बीजेपी गुजरात में 46 फीसदी वोट शेयर हासिल कर सकती है, उसके बाद कांग्रेस 26 फीसदी और आप 20 फीसदी वोट शेयर हासिल करेगी।

हिमाचल प्रदेश चुनावों पर भारत जोड़ो यात्रा का असर?

हिमाचल प्रदेश चुनावों पर भारत जोड़ो यात्रा का असर?

हिमाचल प्रदेश में सत्ताधारी दल अक्सर चुनाव हारते रहे हैं। लेकिन इस बार, एग्जिट पोल के मुताबिक, लड़ाई कांटे की टक्कर की हो सकती है, कांग्रेस को यहां मामूली बढ़त होते दिख रही है। अगर कांग्रेस हिमाचल को भाजपा से छीनने में विफल रहती है, तो केवल राहुल गांधी और पार्टी के नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को आलोचनाओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। पार्टी की वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी-वाड्रा ने भी पहाड़ी राज्य में व्यापक प्रचार किया है।

ये भी पढ़ें- 'मीडिया ने भारत जोड़ो यात्रा का किया बहिष्कार', राहुल गांधी के राजस्थान आगमन पर बोले अशोक गहलोतये भी पढ़ें- 'मीडिया ने भारत जोड़ो यात्रा का किया बहिष्कार', राहुल गांधी के राजस्थान आगमन पर बोले अशोक गहलोत

Comments
English summary
Exit polls on congress Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra delhi mcd gujarat himachal pradesh election
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X