• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

महाराष्ट्र: अब 14 दिन में दोगुने हो रहे कोरोना वायरस के मामले, मृत्यु दर में आई गिरावट

|

मुंबई। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र से एक राहत की खबर सामने आई है। अब यहां कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 14 दिनों में दोगुनी हो रही है। इससे पहले ये अवधि तीन दिन थी। इसके साथ ही राज्य में मृत्यु दर में भी कमी देखी गई है। पहले ये दर अप्रैल माह में 7.6 फीसदी थी, जो अब कम होकर 3.25 फीसदी हो गई है। इस बात की जानकारी मंगलवार को मुख्य सचिव अजय मेहता ने दी है।

maharashtra, coronavirus, covid19, covid-19, mumbai, coronavirus in maharashtra, maharashtra coronavirus cases, total cases of covid19 in maharashtra, महाराष्ट्र, कोरोना वायरस, कोविड-19, कोविड19, मुंबई, महाराष्ट्र में कोरोना वायरस, महाराष्ट्र कोरोना वायरस केस, मुंबई, महाराष्ट्र में कोविड-19 के कुल मामले

उन्होंने ऑनलाइन हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों से कहा, 'मामले दोगुने होने की समय अवधि बढ़ाने में सफलता मिली है। पहले कोविड-19 के मरीज तीन दिन में दोगुने हो रहे थे, ये समय अवधि अब 14 दिन हो गई है।' मंगलवार तक राज्य में कोरोना वायरस से 1792 मरीजों की मौत हो गई है। वहीं कुल संक्रमित मामले बढ़कर 54,758 हो गए हैं। इस प्रेस ब्रीफिंग के दौरान मुख्य सचिव के साथ स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रदीप व्यास और बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के कमिश्नर आईएस चहल भी थे।

मेहता ने बताया कि मुंबई में 75 हजार बेड तैयार कर लिए गए हैं। महाराष्ट्र में जांच की संख्या बढ़ा दी गई है। उन्होंने कहा कि राज्य में 27 नई लैब भी काम शुरू कर देंगी। वर्तमान में राज्य में 72 लैब काम कर रही हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में 16,000 निगरानी दल हैं और अब तक 66 लाख लोगों का सर्वेक्षण किया जा चुका है। मेहता ने ये दावा भी किया कि सरकार कोरोना वायरस ट्रांसमिशन की चेन को तोड़ने के लिए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग पर अधिक जोर दे रही है।

इस बीच प्रदीप व्यास ने कहा कि 2.70 लाख आइसोलेशन बेड मरीजों के लिए उपलब्ध हैं। राज्य के 20 फीसदी मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत है, जबकि 10 फीसदी मरीजों को आईसीयू की आवश्यकता है। व्यास ने कहा, 'राज्य में हजारों की संख्या में वेंटीलेटर उपलब्ध हैं और आईसीयू में 8400 बेड हैं। राज्य में 95 फीसदी मरीज नगर निगम क्षेत्रों में हैं और इनमें से 70 फीसदी एमएमआर (मुंबई मेट्रोपोलिटन एरिया) से हैं।'

इसके अलावा चहल ने कहा कि बीएमसी शहर में कोविड-19 मृत्यु दर को 3.2 फीसदी से घटाकर 3 फीसदी करने के लिए कदम उठा रही है। उन्होंने कहा, "चेस द वायरस" (Chase The Virus) पहल के तहत, 15 व्यक्ति जो उस शख्स के संपर्क में आए हैं, जो कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, ऐसे लोगों को सख्त इंस्टीट्यूश्नल क्वारंटाइन का पालन करने के लिए कहा गया है। चहल ने कहा कि एक डैशबोर्ड तैयार किया जा रहा है, जहां मुंबई में बेड की उपलब्धता के बारे में जानकारी हर आधे घंटे के बाद अपलोड की जाएगी।

कोरोना से बीते 24 घंटों में 170 मौत, कुल मामले एक लाख 51 हजार के पार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
doubling rate of coronavirus patients now 14 days in maharashtra and death rate also falls
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X