• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

क्यों खास है अरुणाचल का पहला ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट, जिसका पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, 5 प्वाइंट में समझिए

Google Oneindia News

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश में पहले ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। इसका नाम डोनी पोलो हवाई अड्डा है। यह हवाई अड्डा ईटानगर से 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसे एक नई (अविकसित) साइट पर खरोंच से बनाया गया है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के निदेशक दिलीप सजनानी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि हवाई अड्डे से क्षेत्र की कनेक्टिविटी में सुधार होगा। साथ ही व्यापार और पर्यटन के विकास को भी बढ़ावा मिलेगा। वहीं, इससे पहले पीएम मोदी ने उद्घाटन से पहले शुक्रवार को एक ट्वीट किया था। इस ट्वीट में उन्होंने कहा था कि 19 नवंबर अरुणाचल प्रदेश के लोगों के लिए एक विशेष दिन है। क्योंकि कल पहले ग्रीन फील्ड हवाई अड्डे, डोनी पोलो का उद्घाटन किया जाएगा। ऐसे में आइए जानते हैं इस एयरपोर्ट से जुड़ी बड़ी बातें.....

green field airport

1. हवाई अड्डे को 640 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से 690 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया गया है। सरकारी बयान के मुताबिक इसका 2,300 मीटर लंबा रनवे है। साथ ही इसका संचालन हर मौसम में किया जा सकेगा।

2. हवाई अड्डे का नाम अरुणाचल प्रदेश की परंपराओं और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और राज्य में सूर्य ('डोनी') और चंद्रमा ('पोलो') के लिए सदियों पुरानी श्रद्धा को दर्शाता है। कुल मिलाकर एयरपोर्ट पर अरुणाचल प्रदेश की संस्कृति देखने को मिलेगी।

3. एयरपोर्ट टर्मिनल एक आधुनिक इमारत है। विल्डिंग को पर्यावरण को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इससे ऊर्जा दक्षता, नवीकरणीय ऊर्जा और संसाधनों के पुनर्चक्रण को भी बढ़ावा मिलेगा। जानकारी के मुताबिक होलोंगी में टर्मिनल का निर्माण लगभग 955 करोड़ की लागत से 4,100 वर्ग मीटर के क्षेत्र में किया गया है। टर्मिनल में प्रति घंटे 200 यात्रियों की क्षमता है।

4. डोनी पोलो हवाई अड्डा अरुणाचल प्रदेश का चौथा परिचालन हवाई अड्डा है। उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि अब केंद्र सरकार की तरफ से 2014 के बाद 7 हवाई अड्डो का उद्घाटन किया जा चुका है।

5. इस एयरपोर्ट की आधार शिला 2019 में पीएम नरेंद्र मोदी ने रखी थी।

ये भी पढ़ें- PM मोदी आज अरुणाचल प्रदेश में एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन, वाराणसी में काशी-तमिल संगम का भी करेंगे शुभारंभ

Comments
English summary
Donyi Polo Airport arunanchal pradesh Know specialty in 5 points
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X