#DelhiSmog: दिल्ली की जहरीली हवा से मंडराया महिलाओं पर गर्भपात का खतरा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। इस समय भारत का दिल यानी दिल्ली प्रदूषण से ग्रसित हैं, जिसकी वजह से अस्थमा और हार्ट पेशेंट्स को एलर्ट रहने के लिए कहा गया है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने स्मॉग के मद्देनजर दिल्ली के सभी प्राइमरी स्कूलों को बुधवार को बंद रखने का आदेश दिया लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद दिल्ली की आवो-हवा में सांस लेना काफी मुश्किल हो रहा है। मैक्स अस्पताल में कार्यरत डॉ. विनय शुक्ला का कहना है कि  ये प्रदूषण इंसान की सेक्सुअल लाइफ को भी प्रभावित कर सकता है इसलिए उन्होंने लोगों को अगले तीन दिन तक घर से बेवजह बाहर निकलने से मना किया है। यही नहीं डॉक्टर के मुताबिक इससे महिलाओं के गर्भधारण में भी खतरा मंडरा रहा है और उनमें गर्भपात की संभावानाओं को बढ़ा दिया है इसलिए विनय शुक्ला ने लोगों से अपील की है कि जहरीली हवा से बचने के लिए घर से बाहर निकलते वक्त लोग बेहतरीन क्वॉलिटी के फिल्टर मास्क का प्रयोग जरूर करें,जो कि उन्हें दुष्प्रभावों से बचाने में  मदद करेगा। 

#DelhiSmog: दिल्ली की जहरीली हवा से मंडराया महिलाओं पर गर्भपात का खतरा

वैसे डॉ. विनय शुक्ला की बात इसलिए भी यहां सही लगती है क्योंकि जब पिछले साल दिल्ली दिवाली के बाद प्रदूषण से ग्रसित हुई थी तब भी ऐसी रिसर्च सामने आई थी जिसमें कहा गया था कि यह दूषित हवा इंसान की सेक्स क्षमता पर भी बुरा प्रभाव डाल सकती है।  यहां तक कि ये सेक्स क्षमता को 30 फीसदी तक कम कर सकती है, हवा में ऐसे कई तत्व हैं जो कि बॉडी में जाकर हार्मोन्स को कमजोर करते हैं। टेस्टोस्टेरोन या आॅएस्ट्रोजन में कमी सेक्स के प्रति अनिच्छा की प्रवृत्ति को बढ़ा सकता है।

Read Also:  #DelhiSmog: घरों में चाहिये प्रदूषण मुक्त हवा और शुद्ध वातावरण तो लगाएं ये 5 पौधे

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The pollution level in Delhi right now is enough to cause infertility in male and increases the chances of miscarriage in woman Said Doctores.
Please Wait while comments are loading...