• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दिल्ली हाई कोर्ट जल्द मिल सकता है नया चीफ जस्टिस, पांच हाई कोर्ट को भी मिलेंगे नए मुख्य न्यायाधीश

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 12 मई। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एनवी रमन्ना की अध्यक्षता वाली कॉलेजियम ने हाई कोर्ट के पांच नए चीफ जस्टिस की सिफारिश की है, इसके साथ ही कॉलेजियम ने हाई कोर्ट के एक चीफ जस्टिस को ट्रांसफर किए जाने की सिफारिश की है। कॉलेजियम ने तेलंगाना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा को दिल्ली हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाए जाने की सिफारिश की है। बता दें कि जस्टिस शर्मा का पैरेंट हाई कोर्ट मध्य प्रदेश हाई कोर्ट है, उनका कार्यकाल बतौर हाई कोर्ट जज नवंबर 2023 तक का है।

cji

इसे भी पढ़ें- मुंबई: शिवसेना MLA रमेश लटके का निधन, दुबई में आया हार्ट अटैकइसे भी पढ़ें- मुंबई: शिवसेना MLA रमेश लटके का निधन, दुबई में आया हार्ट अटैक

सूत्रों के अनुसार दिल्ली हाई कोर्ट की दिक्कत यहां के वरिष्ठ जजों की वजह से है। जस्टि सिद्धार्थ मृदुल, मनमोहन और राजीव शकधर, ऑल इंडिया सीनियरिटी लिस्ट में काफी हाई रैंक के हैं। लिहाजा कॉलेजियम को जस्टिस पंकज मिथल, जस्टिस ऱ्मा में से किसी को हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश चुनना था। जस्टिस शर्मा दिल्ली हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बनने के लिहाज से काफी वरिष्ठ हैं। इसके अलावा दूसरा विकल्प कार्यकारी चीफ जस्टिस के साथ आगे बढ़ने का था, लेकिन लंबे समय के लिए यह नहीं किया जा सकता था।

बता दें कि दिल्ली हाई कोर्ट में जस्टिस डीएन पटेल के बाद कोई चीफ जस्टिस नहीं है। जस्टिस विपिन सांघी हाई कोर्ट के सबसे वरिष्ठ जज हैं, वह 13 मार्च से ही कार्यकारी चीफ जस्टिस हैं। कॉलेजियम ने फैसला लिया है कि जस्टिस सांघी को उत्तराखंड का चीफ जस्टिस बनाया जाए। उनका कार्यकाल अगले साल अक्टूबर माह तक है। जस्टिस सांधी दिल्ली में कोविड मैनेजमेंट बेंच के अध्यक्ष थे। वहीं जस्टिस उज्जल भूयान जोकि तेलंगाना हाई कोर्ट के दूसरे सबसे वरिष्ठ जज हैं, माना जा रहा है कि उन्हें हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया जा सकता है, जबक जस्टिस सतीश शर्मा का ट्रांसफर होने से पद खाली होगा। जस्टिस भूयान का पैरेंट हाई कोर्ट गुवाहाटी हाई कोर्ट है, उन्हें पहले बॉम्बे हाई कोर्ट ट्रांसफर किया गया, इसके बाद उन्हें तेलंगाना हाई कोर्ट भेज दिया गया।

रिपोर्ट के अनुसार पहले कॉलेजियम एकमत नहीं था कि जस्टिस भूयान को नियुक्त किया जाए या नहीं। जस्टिस एए सैयद जोकि बॉम्बे हाई कोर्ट के दूसरे सबसे वरिष्ठ जज हैं उन्हें हिमाचल प्रदेश का चीफ जस्टिस बनाया जा सता है। अगर उन्हें सुप्रीम कोर्ट नहीं भेजा जाता है तो तो उनका कार्यकाल अगले साल जनवरी माह में खत्म हो रहा है। जस्टिस आरएम छाया जोकि गुजरात हाई कोर्ट की जज हैं उन्हें गुवाहाटी हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया जा सकता है। वो भी अगले साल जनवरी माह में रिटायर हो रहे हैं। जस्टिस जसवंत सिंह जोकि ओडिशा हाई कोर्ट के जज हैं, उन्हें कर्नाटक हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया जा सकता है। जबकि जस्टिस रितु राज अवस्थी जोकि कर्नाटक हाई कोर्ट की जज हैं वो 2 जुलाई को रिटायर हो रही हैं।

Comments
English summary
Delhi high court to get new chief justice so ad 5 high court too.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X
Desktop Bottom Promotion