• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अनीता बोस के हाथ में बीजेपी ने दी 'पराक्रम दिवस' की अहम जिम्मेदारी, जानिए क्या है नेताजी से रिश्ता?

|

Daughter of Subhas Chandra Bose and Emilie welcomes committee to commemorate Netaji's 125th birth Anniversary: 23 जनवरी को पूरा देश नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती 'पराक्रम दिवस' के रूप में सेलिब्रेट करेगा। मां भारती के वीर पुत्र और नेताजी के नाम से मशहूर सुभाष चंद्र बोस का जीवन हैरत अंगेज कारनामों से भरा पड़ा है। एक मेधावी छात्र जिसने सिविल सेवा पास करने के बाद अफसरशाही की नौकरी छोड़ दी और देश सेवा में पूरा जीवन झोंक दिया, आज भी लोगों के लिए किसी पहेली से कम नहीं हैं।

बोस ने एमिली शेंकल से प्रेम-विवाह किया

बोस ने एमिली शेंकल से प्रेम-विवाह किया

सुभाष चंद्र बोस के जीवन के बहुत सारे पहलू काफी रोचक हैं, ऐसा ही एक दिलचस्प पहलू है उनकी शादी से जुड़ा हुआ। बोस ने एमिली शेंकल से प्रेम-विवाह किया था। कहते हैं कि 1934 में सुभाष चंद्र बोस अपना इलाज कराने के लिए ऑस्ट्रिया गए थे इसी दौरान उन्हें जीवनी लिखने का विचार आया, जिसके लिए उन्हें एक टाइपिस्ट की जरूरत थी।

यह पढ़ें: Subhash Chandra Bose 125th Birth Anniversary: जानिए 'नेताजी' के बारे में कुछ अनकही बातें

 29 नवंबर 1942 को विएना में एमिली ने दिया बेटी को जन्म

29 नवंबर 1942 को विएना में एमिली ने दिया बेटी को जन्म

तब उनके ऑस्ट्रिया के एक फ्रेंड ने उनकी मुलाकात एमिली शेंकल से करवाई, जो धीरे-धीरे पहले उनकी फ्रेंड बनीं और बाद में प्रेमिका। दोनों ने इस रिश्ते का नाम देने का फैसला किया और इसलिए 1937 में दोनों ने शादी कर ली। 29 नवंबर 1942 को विएना में एमिली ने एक बेटी को जन्म दिया।

नेताजी ने रखा था बेटी अनीता का नाम

सुभाष ने अपनी बेटी का नाम अनीता बोस रखा था लेकिन शेंकल ने कभी भी बोस की पत्नी होने की पहचान उजागर नहीं की और इसलिए वो अपनी बेटी को लेकर आस्ट्रिया में अलग रहती थीं और जीविका के लिए एक तारघर में काम करती थीं। अनीता बोस ने काफी वक्त बाद मीडिया से कहा था कि उनकी मां को भी बोस की मौत की खबर अन्य लोगों की तरह रेडियो समाचार से मिली थी।

 अनीता बोस कहां रहती हैं?

अनीता बोस कहां रहती हैं?

मालूम हो कि नेताजी की बेटी अनीता बोस फाफ एक जर्मन अर्थशास्त्री हैं। वह ऑग्सबर्ग यूनीवर्सिटी में प्रोफेसर रह चुकी हैं। अपनी शिक्षा पूर्ण करने के बाद अनिता ने प्रोफेसर मार्टिन फाफ के साथ विवाह कर लिया। उनके पति बुण्डेस्टैग जर्मनी की संसद के सदस्य थे और जर्मन सोशल डिमोक्रेटिक पार्टी से ताल्लुक रखते हैं। अनिता को शादी से एक बेटा और दो बेटियां हैं। बेटे का नाम है पीटर अरुण और बेटियों का थॉमस कृष्णा और माया कैरीना।

'पराक्रम दिवस'

'पराक्रम दिवस'

आपको बता दें कि भारत सरकार बोस के जन्मदिवस को 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाने का फैसला किया है। इसके लिए बीजेपी ने बकायदा एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया है, जिसका नेतृत्व खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) कर रहे हैं। नेताजी सुभाष चंद्र बोस की बेटी अनीता बोस को भी इस समिति की सदस्य हैं।

यह पढ़ें: नेताजी सुभाष चंद्र बोस की Biography: तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Daughter of Netaji Subhas Chandra Bose and Emilie Schenkl, Anita Bose Pfaff welcomed the Centre's announcement to form a high level committee to commemorate the 125th birth anniversary,Read Subhash Chandra Bose's love story.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X