• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Cyclone Mandous: तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में तबाही मचा सकता है तूफान 'मैंडूस', Alert जारी

समुद्री तूफान को चक्रवात कहा जाता है,इस दौरान बहुत ज्यादा बारिश होती है और हवाएं चलती हैं। इस तूफान की तीव्रता बहुत ज्यादा होती है।
Google Oneindia News
 Cyclone Mandous:

Recommended Video

    Cyclone Mandous को लेकर अलर्ट जारी, Tamil Nadu,Puducherry में मचा सकता है तबाही |वनइंडिया हिंदी*News

    IMD Forecasts: मौसम के उलटफेर से वैज्ञानिकों के माथे पर भी बल पड़ गया है तो वहीं ताजा परेशानी का कारण अंडमान सागर में बना साइक्लोनिक प्रेशर है, जिसके कारण दक्षिण भारत में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है। भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि अंडमान सागर में बना लो प्रेशर एरिया West-North दिशा में मूव करने वाला है और ये तूफान में तब्दील हो सकता है। अगर ये प्रेशर Storm में चेंज होता है तो इसका नाम ' मैंडूस' ( Mandous) होगा, जिसकी वजह से तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में भी भारी बरसात होगी इसलिए यहां पर अलर्ट जारी किया गया है।

     Cyclone Mandous:

    बारिश की गतिविधियां 7 दिसंबर से ही इन राज्यों में शुरू हो जाएंगी और इसका वृहद रूप 8 दिसंबर से 09 दिसंबर के बीच नजर आएगा इसलिए आईएमडी ने 8 दिसंबर के लिए तमिलनाडु के 13 जिलों और 9 दिसंबर के लिए 12 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जिन जिलों में बहुत ज्यादा भारी बारिश होने की संभावना है उनमें राजधानी चेन्नई, कांचीपुरम, तिरुवल्लूर और चेंगलपेट शामिल है।

     Cyclone Mandous:

    मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में NDRF की 6 टीमें तैनात की गई हैं तो वहीं 8-9 दिसंबर के लिए मछुआरों को बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में जाने से रोका गया है। वैज्ञानिक इस तूफान पर नजर रखे हुए हैं, उनका कहना है कि जिस वक्त ये तूफान तटीय किनारों से टकराएगा उस वक्त 75 किमी से लेकर 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी। अगर 'मैंडूस' तूफान एक्टिव होता है तो ये मानसून के बाद दूसरा चक्रवाती तूफान होगा।

    क्या होता है चक्रवात

    आमतौर पर समुद्री तूफान को चक्रवात कहा जाता है, इस दौरान बहुत ज्यादा बारिश होती है और हवाएं चलती हैं। इस तूफान की तीव्रता बहुत ज्यादा होती है और इसी वजह से जान-माल के नुकसान का काफी भय होता है। विज्ञान के शब्दों में कहें तो सलाइक्लोन या चक्रवाती तूफान एक घूमती हुई वायुराशि है, जिसके सेंट्रल को Thunderstorm कहते हैं। ये दो तरह के होते हैं। एक का नाम है Tropical Cyclone और एक का नाम है Temperate Cyclone। जो तूफान कर्क और मकर रेखा के बीच में आते हैं उन्हें Tropical Cyclone और जो उत्तरी-दक्षिणी गोलार्ध के बीच में आते हैं उन्हें Temperate Cyclone कहा जाता है।

    Delhi Ka Mausam: सर्द होती जा रही है दिल्ली, प्रदूषण भी हाई लेवल पर, जानिए आज के मौसम का हालDelhi Ka Mausam: सर्द होती जा रही है दिल्ली, प्रदूषण भी हाई लेवल पर, जानिए आज के मौसम का हाल

    Comments
    English summary
    Cyclonic storm may hit Tamil Nadu, Puducherry, Andhra Pradesh in Next 48 Hours, Very Heavey Rain Expected in These States. Know IMD Updates .
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X