• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कर्नाटक-तमिलनाडु में झमाझम बारिश, Cyclone Amphan के कारण इन राज्यों में Yellow अलर्ट जारी

|

नई दिल्ली। देश के अलग-अलग हिस्सों में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है कहीं बारिश के आसार बन रहे हैं तो कहीं गर्म हवाएं चल रही हैं, रविवार रात को देश के कई राज्यों में भारी बारिश हुई है, जिसने जनजीवन को काफी प्रभावित किया है, ऐसे में बंगाल की खाड़ी में उठ रहे तूफान अम्फान (Amphan) कई राज्यों के लिए खतरा बन सकता है, जिसकी वजह से विभाग ने आज से लेकर अगले 4 दिन तक के लिए देश के कई जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

6 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है 'अम्फान'

6 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है 'अम्फान'

विभाग ने अपने लेटेस्ट अपडेट में कहा है कि 'अम्फान' 6 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है और अगले कुछ घंटे में 'अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान' में तब्दील हो सकता है, अगर ऐसा होता है तो सोमवार से बंगाल के तटीय जिलों में आंधी-तूफान के साथ मूसलधार बारिश शुरू हो जाएगी तो वहीं ये तूफान 24 घंटों तक उत्तरी दिशा में आगे बढ़ता रहेगा। 24 घंटों के बाद यह अपनी दिशा बदलेगा और उत्तर और उत्तर-पूर्वी दिशा में आगे बढ़ेगा, अनुमान है कि तूफान 21 मई को बांग्लादेश पर लैंडफॉल करेगा, इसकी वजह से देश के कई राज्यों में इसका असर पड़ेगा और मौसम का मिजाज बदलेगा।

यह पढ़ें: Cyclone Amphan Update : जानिए 'चक्रवाती तूफान' से बचने के लिए क्या करें और क्या ना करें?

मूसलधार बारिश होने की आशंका

अगर ऐसा होता है तो सोमवार से बंगाल के तटीय जिलों में आंधी-तूफान के साथ मूसलधार बारिश शुरू हो जाएगी। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा बुलेटिन के अनुसार यह चक्रवात ओडिशा के पारादीप से लगभग 870 किमी दक्षिण में केंद्रीत है। इसे लेकर पश्चिम बंगाल-ओडिशा के तटवर्ती क्षेत्रों में यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

यहां भी तूफान की वजह से बारिश हो सकती है

चक्रवाती तूफान 'अम्फान' को देखते हुए IMD ने आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर में पहले ही ऑरेंज एलर्ट जारी किया है। यहां तूफान की वजह से बारिश हो सकती है तो वहीं दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, मणिपुर, त्रिपुरा, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल, कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी ओड़िशा, अंडमान निकोबार, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु में भारी बारिश होने की आशंका व्यक्त की है।

'साइक्लोन वॉर्निंग केज नं. 2' का अलर्ट जारी

दक्षिण भारत की बात करें तो आज सुबह मंगलुरु शहर के कई हिस्सों में बारिश हुई है तो वहीं बीती रात तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में आई आंधी और बारिश के बाद रामेश्वरम में मछुआरों की लगभग 50 नावें क्षतिग्रस्त हो गईं थी तो यहां पर पंबन पोर्ट अथॉरिटी ने 'चक्रवाती तूफान अम्फान' के मद्देनजर 'साइक्लोन वॉर्निंग केज नं. 2' का अलर्ट जारी किया है। प्रशासन ने समुद्री इलाकों में रहने वाले लोगों को हटाकर सुरक्षित जगहों पर ले जाने का काम शुरू कर दिया है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सख्त हिदायत दी गई है।

यह पढ़ें: नई गाइडलाइन के साथ आज से देश में Lockdown 4 लागू, राज्यों को मिले हैं ज्यादा अधिकार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IMD issues rainfall warning and yellow for the next 4 days in the light of very severe cyclonic storm AMPHAN. here is full updates.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X