• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वायरस पर नया खुलासा, कुछ मरीजों में 14 दिन बाद भी दिख सकते हैं लक्षण

|

नई दिल्ली। पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस का कहर झेल रही है। कोरोना वायरस के कारण भारत में 324 लोग संक्रमित हैं और 4 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों को 2 हफ्ते का क्वारंटाइन जरूरी है। लेकिन एक स्टडी में सामने आया है कि कोरोना वायरस के कुछ संदिग्ध मरीजों को दो हफ्ते से भी अधिक क्वारंटाइन होना पड़ सकता है।

Some Covid-19 patients might need quarantine period longer than mandated two weeks, says study

होम क्वारंटाइन की मुहर कोरोना वायरस के संदिग्ध होने की स्थिति में लगाई जाती है। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के इन्फेक्शन कंट्रोल एंड हॉस्पिटल एपिडेमियोलॉजी जर्नल ने इसके लिए 20 जनवरी से 12 फरवरी के बीच 175 केस का अध्ययन किया और तब जाकर इस नतीजे पर पहुंचे। इन मामलों में उन लोगों का एक समूह भी शामिल था, जिन्होंने चीन के हुबेई प्रांत की यात्रा की थी और दूसरे जिन्होंने हुबेई प्रांत की यात्रा नहीं की थी और वे अन्य लोगों द्वारा संक्रमित थे।

इन लोगों की औसत आयु 42 साल थी। स्टडी में पाया गया कि यात्रा करने वाले ग्रुप में इन्क्यूबेशन पीरियड एक दिन और अधिकतम 3.8 दिन थी। इन्क्यूबेशन पीरियड उसे कहते हैं जिसमें संक्रमण के बाद बीमारी के लक्षण दिखने शुरू होते हैं। जबकि यात्रा ना करने वाले ग्रुप में इन्क्यूबेशन पीरियड 12.1 दिन और अधिकतम 17.1 दिन था। यानी औसत इन्क्यूबेशन पीरियड 14.6 दिन रहा, जो वर्तमान में दो हफ्ते (14 दिनों) के क्वारंटाइन पीरियड से थोड़ा ज्यादा है जो वर्तमान में दुनिया भर की सरकारों द्वारा अनिवार्य किया गया है।

Corona Virus: कहीं भारत भी कोरोना के थर्ड स्‍टेज में तो नहीं पहुंच रहा? जानें क्या होती है कोरोना की ये खतरनाक स्‍टेज

स्टडी में कहा गया है कि यह संभव है कि यात्रा ना करने वाले ग्रुप का इन्क्यूबेशन पीरियड अत्यधिक अस्थिर था। यह संभावित रूप से मौजूदा रोकथाम उपायों की प्रभावशीलता के लिए चिंता का कारण बन सकता है। बता दें कि दुनियाभर में इस वायरस के कारण 11000 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 275,944 का आंकड़ा पार कर चुकी है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Covid-19: some patients might need quarantine period longer than mandated two weeks, says study
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X