• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना वैक्सीन: मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के बूस्टर डोज को अमेरिका ने दी मंजूरी

|
Google Oneindia News

वाशिंगटन, 21 अक्टूबर: अमेरिका ने कोरोना वैक्सीनेशन अभियान में एक कदम और बढ़ाते हुए बूस्टर शॉट्स को मंजूरी दे दी है। यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने बुधवार (20 अक्टूबर) को मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन द्वारा निर्मित कोरोना वायरस वैक्सीन की तीसरी खुराक (बूस्टर शॉट्स) के उपयोग को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही अमेरिका की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी ने एक 'मिक्स एंड मैच' बूस्टर डोज की भी प्रशासन को भी मंजूरी दे दी है। अब अमेरिका में लोग बूस्टर के तौर पर किसी भी वैक्सीन का डोज ले सकते हैं। यानी अगर आपने वैक्सीनेशन की दोनों डोज किसी अन्य टीका का लगवाया है तो ये जरूरी नहीं कि बूस्टर डोज भी उसी वैक्सीन का हो। अमेरिका में बूस्टर डोज अब आप किसी भी कंपनी की वैक्सीन का ले सकते हैं।

Coronavirus vaccine

एफडीए ने एक प्रेस रिलीज में बूस्टर डोज के बारे में विस्तार से बताया है। जॉनसन एंड जॉनसन की कोरोना वैक्सीन की एक बूस्टर डोज 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों सिंगल शॉट्स मिलने के पूरा होने के कम से कम दो महीने बाद दी जा सकती है।

मॉडर्ना वैक्सीन की तीसरी खुराक यानी बूस्टर डोज लेने के लिए फिलहाल व्यक्तियों की आयु 65 वर्ष और उससे अधिक होनी चाहिए, क्योंकि इस उम्र के लोगों में कोरोना संक्रमण का खतरा अधिक है। हालांकि मॉडर्ना कोविड-19 बूस्टर खुराक 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को भी दी जा सकती है लेकिन वह फ्रंटलाइन वर्कर्स होने चाहिए। या फिर ऐसे लोगों को दी जा सकती है जो यूएस एफडीए की विज्ञप्ति के अनुसार कोरोना संक्रमण के उच्च जोखिम में हैं। मॉडर्ना वैक्सीन की तीसरी खुराक पात्र व्यक्तियों को स्वीकृत कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक मिलने के कम से कम छह महीने बाद दी जानी है।

ये भी पढ़ें- भारत में कोविड-वैक्‍सीनेशन का बड़ा दिन: लोगों को 100 करोड़ डोज का आंकड़ा होगा पारये भी पढ़ें- भारत में कोविड-वैक्‍सीनेशन का बड़ा दिन: लोगों को 100 करोड़ डोज का आंकड़ा होगा पार

इससे पहले अमेरिका ने 65 वर्ष अधिक उम्र के लोगों को फाइजर कोविड-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज को मंजूरी दी थी। अमेरिका ने फाइजर के 16 साल से अधिक उम्र वालों के लिए बूस्टर डोज देने के प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया था।

Comments
English summary
Coronavirus vaccine: US FDA approves Moderna and Johnson & Johnson booster shots
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X