• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोरोना टीकाकरण का अगला चरण कल से, CoWIN 2.0 ऐप को लेकर सरकार ने जारी किया गाइडेंस नोट

|

नई दिल्ली। कोरोना वायरस टीकाकरण देश में दूसरे चरण में प्रवेश कर रहा है। अभी तक स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को टीका लगाया जा रहा था। सोमवार, एक मार्च से 60 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों और गंभीर बीमारी से पीड़ित 45 साल से ऊपर के व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। इस बीच सरकार ने कोविन 2.0 के प्रभावी उपयोग के लिए गाइडेंस नोट जारी किया है।

Coronavirus vaccine second phase Govt releases guidance note for COWIN 2.0

सरकार ने कोविन 2.0 के लिए जारी नोट में संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकारों को खुरारकों की संख्या, टीकाकरण स्लॉट वगैरह के बारे में बताया गया है। बता दें कि सोमवार से सरकारी केंद्रों पर टीकाकरण मुफ्त होगा। टीकाकरण के लिए पात्र लोगों को कोविन 2.0 प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। स्मार्टफोन के जरिए कोविन पर लॉगिन कर सकते हैं। इसमें अधिकतम परिवार के चार सदस्यों का नाम भरा जा सकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि कोविन डिजिटल प्लेटफॉर्म को अपग्रेड कर 1.0 से 2.0 किया गया है। कोविन एप को कोरोना वैक्सीन से जुड़े रिकॉर्ड रखने लिए बनाया गया है। कोविन 2.0 एप जीपीएस अनेबलड होगा। लाभार्थी टीकाकरण की तारीख और दिन चुन सकेंगे। एक मोबाइल नंबर से चार अपॉइंटमेंट लिए जा सकते हैं। को-विन एप के अलावा आरोग्य सेतु एप के मध्यम से भी लाभार्थियों का पंजीकरण किया जा सकेगा।

16 जनवरी से शुरू हुआ था टीकाकरण

देश में कोरोना टीकाकरण 16 जनवरी से शुरू हुआ था। हालांकि आम लोगों को टीका लगवाने का मौका एक मार्च से ही मिलेगा। अभी तक हेल्‍थकेयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका दिया जा रहा था। अब 60 साल से ज्‍यादा उम्र के लोगों और 45 साल से अधिक उम्र के ऐसे लोग जिन्‍हें पहले से कोई बीमारी है और उन्‍हें कोविड का ज्‍यादा खतरा है। उनको वैक्‍सीन लगाई जाएगी। टीकाकरण में इस बार सरकारी हेल्‍थ सेंटर्स के साथ-साथ निजी अस्‍पतालों को भी शामिल किया गया है।

कोरोना वायरस: पुणे में नाइट कर्फ्यू 14 मार्च तक बढ़ा, दूसरी पाबंदियां भी रहेंगी जारी

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Coronavirus vaccine second phase Govt releases guidance note for COWIN 2.0
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X