• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारत बायोटेक ब्राजील को भी भेजेगा अपनी कोरोना वैक्सीन, हुआ करार

|

नई दिल्ली। भारत बायोटेक ( Bharat Biotech) अपनी कोरोना वैक्सीन (कोवैक्सीन) ब्राजील में भी सप्लाई करेगा। कंपनी ने मंगलवार को बताया कि उसने ब्राजील को कोवैक्सीन की आपूर्ति के लिए प्रीसिसा मेडिकमेन्टोस के साथ एक करार पर हस्ताक्षर किए हैं। जिसके तहत वो ब्राजील में वैक्सीन भेजेगा। ब्राजील के अलावा भी कई देशों ने भारत से वैक्सीन मांगी है।

्िनुि

भारत बायोटेक की वैक्सीन को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के अलावा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशिल्ड को भी भारत में इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। भारत में 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू होने जा रहा है। भारत की सरकार ने भारत बायोटेक से 55 लाख डोज लेगी। सरकार ने भारत बायोटेक से कोवैक्सीन की 38 लाख डोज 296 रुपए प्रति खुराक की कीमत से खरीदी है। वहीं भारत बायोटेक ने 16.50 लाख डोज भारत सरकार को मुफ्त में देने का फैसला किया है।

देश में टीकाकरण की तैयारियों को लेकर स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि 16 जनवरी को शुरू होने वाले अभियान के लिए तैयारियां चल रही हैं। इसके लिए राज्यों के साथ 26 वर्चुअल बैठकें/प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए गए। अब तक 2360 मास्टर ट्रेनर, 61 हजार प्रोग्राम मैनेजर, दो लाख वैक्सीनेटर और 3.7 लाख अन्य वैक्सीनेशन दल सदस्यों को प्रशिक्षित किया गया है। भारत सरकार ने वैक्सीनों के भंडारण के लिए चार बड़े स्टोर भी (जीएनएमएसडी) बनाए हैं। ये करनाल, कोलकाता, चेन्नई और मुंबई स्थित हैं।

ये भी पढ़ें- Coronavirus: देश में चार और वैक्सीन का चल रहा है ट्रायल- स्वास्थ्य मंत्रालय

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Coronavirus vaccine Bharat Biotech supply Covaxin to Brazil signed agreement with Precisa Medicamentos
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X